Monday, June 24, 2024

China में सदी के सबसे खतरनाक Flood का अलर्ट जारी, 44 नदियां खतरे के निशान से ऊपर, 12 करोड़ लोग प्रभावित

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

China Flood Alert: China में आज (22 अप्रैल) को भारी बारिश और बाढ़ आने का अलर्ट जारी किया गया है। China की ये बाढ़ कितनी भयावह है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मौसम के जानकार इसे सदी में केवल एक बार आने वाली भीषण बाढ़ कह रहे हैं। वहीं आज सोमवार (22 अप्रैल) सुबह से गुआंग्डोंग में 27 हाइड्रोलॉजिकल स्टेशन अलर्ट पर है। ग्वांगडोंग में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो रही है। इससे पहले यहां जून 2022 में बाढ़ आई थी। आपको बतादें कि तूफान को देखते हुए 20,000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजे जा चुका है। इमरजेंसी सेवाएं अलर्ट मोड पर हैं।

उधर दक्षिणी China में भूस्खलन के बाद और ज्यादा भीषण बाढ़ का अंदेशा जताया रहा है। 12 करोड़ से ज्यादा की आबादी इस मूसलाधार बारिश और बाढ़ से प्रभावित हैं। इस बारिश के बाद इलाके की प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और इसके 19 फीट तक बढ़ने की संभावना है।

हजारों लोग हुए बेघर

एक रिपोर्ट के मुताबिक, China में आए भारी बारिश से सारा शहर और China की सड़के जलमग्न हो गई है, हजारों लोगों को अपने घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा है। China के सरकारी टीवी चैनल ने ये कहा कि हांगकांग के पास 127 मिलियन लोगों की आबादी वाले गुआंगडोंग क्षेत्र में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ है। मौसम में तेजी से आए बदलाव के बाद China के राष्ट्रीय मौसम कार्यालय ने निवासियों को सोमवार और मंगलवार को बड़े तूफान की चेतावनी जारी की है, जिससे बाढ़ भयावह रूप ले सकती है।

खतरे के निशान से 19 फीट ऊपर बढ़ सकता है पानी

बेई नदी बेसिन में ग्वांगडोंग से होकर गुजरने वाले तीन स्थान भारी बारिश के प्रभाव के चलते बाढ़ का सामना करेंगे। बारिश के बाद नदी का पानी खतरे के निशान से 19 फीट ऊपर तक बढ़ने की संभावना है। बेसिन के अन्य हिस्सों में ऐसी बाढ़ आने की आशंका है जो हर 50 साल में केवल एक बार देखी जाती है। बेई नदी पर लगे चेतावनी शायरन ने शनिवार को बीस अलग-अलग निगरानी रखे जा रहे बिंदुओं पर अलार्म बजाया।

समुद्री इलाकों में जाने से रोक

18 अप्रैल से China के गुआंग्डोंग शहर में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है, कई रिहायशी इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है, और एक मंजिला तक घर डूब गए हैं। 21 अप्रैल सुबह 10 बजे तक गुआंग्शी के हेझोउ शहर में 65 भूस्खलन की घटनाएं हो चुकी हैं। साउथ China की सबसे मुख्य बेई नदी उफान पर है, एसे मे चीनी सरकार ने हालात ठीक होने तक समुद्री इलाकों में जाने पर रोक लगा दी है।

अगले आदेश तक स्कूल बंद

China के कई शहरों में भारी बारिश से बिजली पूरी तरह ठप हो गई हैं, पास के शहर झाओकिंग, शोगुआन, किंगयुआन और जियांगमेन शहरों पर भी तूफान का असर दिखने लगा है। यहां 12 घंटों से भारी बारिश हो रही है। तीन प्रांतों में अगले आदेश तक सभी स्कूलों को बंद कर दिए गया है। शहर में मोबाइल सिग्नल भी पूरी तरह से बंद हो गए है। सेना को मदद के लिए इन शहरों मे भेजा गया है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights