Tuesday, June 18, 2024

Pyramid के पास मिला रहस्यमयी अंडरग्राउंड द्वार, खुल पाएंगे 4500 साल पुराने रहस्य

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Egypt’s Pyramid: दुनिया के सात आश्चर्यों में गीजा के Pyramid को जाना जाता है। ये Pyramid कई रहस्यों को अपने अंदर समेटे हुए है ये आकार में बेहद बड़े और हैरान कर देने वाले हैं। लेकिन अभी तक इन Pyramid के सभी रहस्य नहीं खुल पाए हैं। अब एक नए खोज मे आर्कियोलॉजिस्ट्स को Pyramid के पास एक सीक्रेट गेट मिला है। इस खोज से पुरातात्विक अनुसंधान में एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की जा सकती है।

Pyramid के पास मिला भूमिगत प्रवेश द्वार

आर्कियोलॉजिस्ट की टीम द्वारा खोज के दौरान गीजा के Pyramid के पास जमीन के नीचे एक रहस्यमयी स्ट्रक्चर पाया गया है। उनका मानना है कि 4500 साल पहले निर्माण किया गया एक कब्र इसके अंदर हो सकता है आर्कियोलॉजिस्ट का कहना है कि यह नील नदी के पश्चिमी किनारे पर स्थित है। और जहां यह अंडरग्राउंड स्ट्रक्चर मिला है उस जगह को Pyramid बनाने वालों की कब्रगाह कहा जाता है।

pyramid

आर्कियोलॉजिस्ट्स की टीम ने जमीन के अंदर देख सकने की क्षमता से लैस रडार का इस्तेमाल किया था। जिसके बाद जमीन के नीचे स्थित किसी चैंबर के प्रवेश द्वार की तरह L आकार की इस संरचना के छिपे होने की बात सामने आई। माना जा रहा है कि इसमें किसी बड़ी शख्सियत की कब्र हो सकती है। बता दें कि इसी कब्रगाह में Pyramid का काम शुरू करवाने वाले राजा खूफू की कब्र भी है।

शाफ्ट से जुड़े हैं दोनों स्ट्रक्चर

स्कैनर्स के इस्तेमाल से टीम को पता चला है कि यह स्ट्रक्चर L आकार का है जो करीब 32 फीट लंबा और 49 फीट चौड़ा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसके नीचे एक और स्ट्रक्चर है जो एक मस्तबा हो सकता है। मस्तबा जमीन के नीचे स्थित कब्र को कहा जाता है जिसकी छत का निर्माण आम तौर पर मिट्टी की ईंटों यो लाइमस्टोन से किया जाता था। आर्कियोलॉजिस्ट का मानना है कि दोनों स्ट्रक्चर एक दूसरे से एक वर्टिकल शाफ्ट के माध्यम से जुड़े हैं।

सच्चाई जानने के लिए जांच की जरूरत

L आकार का यह स्ट्रक्चर रेत से भरा हुआ है और करीब जमीन से 6 फीट नीचे है रिसर्चर्स का मानना है कि लगभग 30 फीट और नीचे स्थित चैंबर के प्रवेश द्वार को ब्लॉक किया जा सके इसलिए इसमें रेत जानबूझकर भरी गई होगी आर्कियोलॉजिस्ट्स का कहना है कि सच्चाई जानने के लिए अभी और जांच करने की जरूरत है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights