Monday, June 24, 2024

आखिर क्या है Poveglia का राज़? यहाँ जाने से क्यों डरते हैं लोग

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

तनिशा भारद्वाज

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Poveglia Mystery: वेनिस के निकट स्थित इटली का एक छोटा सा द्वीप, Poveglia, जिसे भूतों का घर माना जाता है, लेकिन क्या यह वास्तव में एक भूतिया स्थल है या बस एक रहस्यमय देश? Poveglia द्वीप, जिसे ‘भूतों का द्वीप’ भी कहा जाता है, अपनी डरावनी और रहस्यमय महक से मशहूर है। इस द्वीप पर एक क़िला, एक अस्पताल, और एक समाधि स्थल हैं, जिनका कहीं न कहीं अपनी भयानक कहानियों से गहरा संबंध है।

पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है कि Poveglia द्वीप पर कई अत्याचार और अन्य भयानक घटनाएँ हुई हैं। यहाँ पर दावा किया जाता है कि अस्पताल में अत्याचार और अन्य दुर्घटनाएँ हुईं थीं, जिसके कारण अनगिनत आत्माएँ इस जगह पर आस्थित हैं. हालांकि, विज्ञान का मानना है कि इन सभी कहानियों के पीछे वास्तविकता नहीं है ये बस लोकप्रियता और भूतिया कहानी हैं। इस द्वीप पर कई अध्ययन भी किए गए हैं, जिनमें भूतों के मौजूदा कोई सबूत नहीं मिला है।

कुछ अजीब पर पैरानॉर्मल एक्टिविटीज की वजह से सरकार ने Poveglia को पब्लिक के लिए बंद कर दिया है और आम लोगों के लिए यहाँ का प्रवेश मना है। हालांकि, यह द्वीप अब भी अनुसंधानकर्ताओं, ऐतिहासिकों और रोमांचकर्ताओं के लिए एक रोमांचक स्थल बना हुआ है। Poveglia को आइलैंड ऑफ घोस्ट यानी भूतों का आइलैंड भी कहते हैं. इसका इतिहास काफी पुराना है. जब आक्रमणकारी इटली पर हमला करते थे, तब लोग यहां अपनी जान बचाने के लिए भाग आते थे. उस दौरान यहां सैकड़ों लोगों को मौत के घाट उतारा गया. इस कारण से धीरे-धीरे यहाँ से आबादी भी गायब होती गई और एक वक्त ऐसा आया कि यहां कोई नहीं रहता था. लेकिन बीते कुछ सालों में, सरकार ने इस आइलैंड को फिर से बनाने का काम चालू करने की कोशिश की, मगर यहां कुछ ऐसी घटनाएं घट जाती हैं कि कोई भी व्यक्ति ज्यादा दिन यहां टिक नहीं पाता. लोगों ने यहां पहुंचकर नकारात्मक ऊर्जा मेहसूस करने का दावा किया है. इसके अलावा जो मछुआरे, आइलैंड के पास शिकार करते हैं, उन्होंने भी दावा किया है कि रात के वक्त आइलैंड में उन्होंने रहस्यमयी चीजें देखी हैं.

Poveglia द्वीप की वास्तविक घटनाओं की भयानक कहानी है जो इस द्वीप के चारों कोनों में छिपी है Poveglia द्वीप, जिसे ‘भूतों का द्वीप’ भी कहा जाता है, इटली के वेनिस के पास स्थित है। यहाँ पर कहानियाँ हैं कि इस द्वीप पर कई सबूत हैं कि यहाँ पर कई अत्याचार और भयानक घटनाएँ हुईं हैं। कई सदी पहले, Poveglia द्वीप पर एक अस्पताल बनाया गया था जहाँ रोगियों को इलाज किया जाता था। इस अस्पताल में कहानियाँ हैं कि अत्याचार और दुर्व्यवहार के मामले हुए थे, और बहुत से लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद से, यहाँ पर अनगिनत आत्माएँ मानी जाती हैं जो इस जगह पर आस्थित हैं।

एक कथा के अनुसार, एक वैज्ञानिक ने Poveglia द्वीप पर अद्भुत खोज की थी, लेकिन वह भी इस द्वीप की भयानकता से बच नहीं पाया। उसके बाद से, वह कथाएँ हैं कि उसने भूतों को देखा और उनके साथ चला गया. साथ ही , यात्रियों ने दावा किया है कि उन्हें इस द्वीप पर अजीब महसूस होता है, और कुछ लोगों ने अनदेखी आत्माओं को भी देखा है. इन सभी घटनाओं और कथाओं के बावजूद, वैज्ञानिकों और अन्य अनुसंधानकर्ताओं का मानना है कि ये सभी केवल लोकप्रियता और कल्पनाओं की कथाएँ हैं, और कोई भूतिया सच नहीं है. Poveglia द्वीप का रहस्यमय और भयानक माहौल आज भी लोगों की ध्यान में है, और यह एक स्थान है जिसे लोग अपनी अद्भुत कहानियों के लिए जानते

Poveglia द्वीप – भूतों का घर या रहस्यमय देश, यह सवाल हमेशा से लोगों की ध्यान में रहा है और यह एक ऐसा स्थान है जिसे लोग अपनी अद्भुत कहानियों के लिए जानते हैं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights