Thursday, February 9, 2023
spot_imgspot_img
HomeCarierकब होगा रजिस्ट्रेशन, भारतीय सेना ने अग्निवीरों की पहली भर्ती का नोटिफिकेशन...

कब होगा रजिस्ट्रेशन, भारतीय सेना ने अग्निवीरों की पहली भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया

spot_imgspot_img

अग्निवीर मामले पर देश भर में चल रहे प्रदर्शन के बीच भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना के तहत पहली भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जुलाई से शुरू होगा।

अग्निवीर मामले पर देश भर में चल रहे प्रदर्शन के बीच भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना के तहत पहली भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन में योग्‍यता शर्तें, भर्ती प्रक्रिया, वेतन-भत्‍तों से लेकर सर्विस रूल्‍स तक का ब्‍योरा है। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जुलाई से शुरू होगा।

जुलाई से शुरू होगा भर्ती का रजिस्ट्रेशन
दरअसल, अग्निवीरों की पहली भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक जुलाई में रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। 83 भर्ती रैलियों के जरिए करीब 40 हजार भर्तियां की जाएंगी। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा। जुलाई से सेना की अलग-अलग भर्ती इकाइयां अपने हिसाब से अधिसूचनाएं जारी करेंगी। नोटिफिकेशन के मुताबिक थलसेना में भी अग्निवीरों को साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी।

इन पदों के लिए भर्ती 
अग्निवीर जनरल ड्यूटी
अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्‍यूनेशन)
अग्निवीर क्‍लर्क/ स्‍टोरकीपर टेक्निकल
अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास
अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास

अग्निवीर की सैलरी
नोटिफिकेशन के मुताबिक सर्विस के पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ते, दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ते, तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्‍ते तथा आखिरी साल 40,000/- वेतन और भत्‍ते दिए जाएंगे. वहीं चार साल की सर्विस पूरी होने के बाद अग्निवीरों को सेवा निध‍ि पैकेज, अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट और कक्षा 12वीं के समकक्ष योग्‍यता प्रमाणपत्र भी मिलेगा. जो उम्‍मीदवार 10वीं पास हैं उन्‍हें 4 साल के बाद 12वीं समकक्ष पास सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

भारतीय सेना के नोटिफिकेशन के मुताबिक, 8वीं और 10वीं पास युवा भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं। इनको किसी तरह की पेंशन या ग्रेजुएटी नहीं मिलेगी। इसके अलावा सैनिकों को मिलने वाली कैंटीन की सुविधा भी अग्नीवीरों को नहीं मिलेगी। साथ ही अग्निवीरों को कोई महंगाई भत्‍ता या मिलिट्री सर्विस पे नहीं मिलेगा।

नोटिफिकेशन के आधार पर रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैलियां अगस्‍त, सितंबर और अक्‍टूबर में होंगी। करीब 25 हजार रंगरूटों की ट्रेनिंग दिसंबर के पहले और दूसरे हफ्ते में शुरू हो जाएगी। ट्रेनी अग्निवीरों का दूसरा बैच 23 फरवरी 2023 के आसपास ट्रेनिंग शुरू करेगा। करीब 40,000 कर्मियों के चयन के लिए देश भर में कुल 83 भर्ती रैलियां होनी हैं।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments