Monday, May 23, 2022
spot_imgspot_img
HomeNationalगरिमा बनाए रखें, बजट सत्र से पहले पीएम मोदी का विपक्ष को...

गरिमा बनाए रखें, बजट सत्र से पहले पीएम मोदी का विपक्ष को संदेश

spot_imgspot_img

संसद के बजट सत्र की आज से शुरुआत होने वाली है। पहले दिन आज आर्थिक सर्वे पेश किया जाएगा। इसके बाद 1 फरवरी यानी मंगलवार को आम बजट पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। इस बीच संसद का सेशन शुरू होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को गरिमा बनाए रखने की नसीहत दी है। उन्होंने संसद पहुंचने पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि चुनाव होते रहेंगे,

लेकिन सांसद गरिमा को बनाए रखें। यही नहीं पीएम मोदी ने कहा कि यह बात सही है कि बार-बार चुनाव के कारण सत्र भी प्रभावित होते हैं और चर्चाएं भी प्रभावित होती हैं। लेकिन मैं सभी सांसदों से कहूंगा कि चुनाव तो चलते रहेंगे, लेकिन इस बजट सत्र में मौजूद रहें। यदि बजट फलदायी होगा तो फिर पूरा साल हमारे लिए अवसर होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज की वैश्विक परिस्थिति में भारत के लिए बहुत अवसर मौजूद हैं। विश्व में भारत की आर्थिक प्रगति, भारत में वैक्सीनेशन का अभियान, अपनी खोजी हुई वैक्सीन एक विश्वास पैदा कर रही है। इस बजट सत्र में हमारी ओर से की गई चर्चा दुनिया पर एक छाप छोड़ सकती है।

मैं आशा करता हूं कि सभी राजनीतिकल दल औैर सांसद खुले मन से चर्चा करके देश को प्रगति की राह पर ले जाने में मदद करेंगे। यह बात सही है कि बार-बार चुनाव के कारण सत्र भी प्रभावित होते हैं और चर्चाएं भी प्रभावित होती हैं। लेकिन मैं सभी सांसदों से कहूंगा कि चुनाव तो चलते रहेंगे, लेकिन इस बजट सत्र में गरिमा बनाए रखें। उन्होंने कहा कि यदि बजट फलदायी होगा तो फिर पूरा साल हमारे लिए अवसर होगा। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आम बजट साल का खाता खुलने जैसा होता है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भाषण के साथ ही बजट सेशन की शुरुआत होगी। इसके बाद आज ही आर्थिक सर्वे पेश किया जाएगा। इसमें अब तक भारत की ओर से क्या आर्थिक प्रगति की गई और भविष्य के लिए क्या अनुमान है,

यह बताया जाता है। इस सर्वे रिपोर्ट में देश के आर्थिक विकास का अनुमान भी बताया जाता है। सर्वे रिपोर्ट में आगामी वित्त वर्ष का भी एक खाका पेश कर दिया जाता है। देश की अर्थव्यवस्था रफ्तार पकड़ेगी या फिर धीमी रहेगी, इसकी जानकारी दी जाती है। इसके अलावा सर्वे में सरकार को कुछ सिफारिशें भी दी जाती हैं।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments