Monday, May 23, 2022
spot_imgspot_img
HomeNationalराहुल गांधी ने पूछा- प्रधानमंत्री जी भारत की जमीन कब वापस मिलेगी?...

राहुल गांधी ने पूछा- प्रधानमंत्री जी भारत की जमीन कब वापस मिलेगी? लापता युवक को चीन ने लौटाया,

spot_imgspot_img

अरुणचाल प्रदेश से लापता युवक मीराम तारौन को चीन ने वापल लौटा दिया है। कल केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने इसकी जानकारी दी। युवक की वापसी पर राहुल गांधी ने खुशी जताई है। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल भी पूछा है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ”मीराम तारौन को चीन ने वापस लौटा दिया है ये जानकर तसल्ली हुई। जिस भारत भूमि पर चीन ने कब्ज़ा किया है वो कब वापस मिलेगी, प्रधानमंत्री जी?

इससे पहले युवक के लापता होने पर राहुल गांधी ने कहा था, ‘सरकार हो तो फ़र्ज़ निभाओ, मीराम तारौन को वापस लाओ!’

अरुणाचल प्रदेश के लापता किशोर को चीन ने भारतीय सेना को सौंपा
अरूणाचल प्रदेश से लापता हुए युवक को चीन की सेना ने भारतीय सेना को सौंप दिया है। पिछले दिनों ये युवक सीमा के पास से लापता हो गया था। कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने गुरुवार को ट्वीट कर बताया कि चीनी सीमा के पास से लापता हुए अरूणाचल प्रदेश के एक युवक को चीनी सेना भारतीय सेना को वाचा-दमई इंटरेक्शन प्वाइंट पर सौंप दिया है। रिजिजू ने बताया कि युवक की चिकित्सीय जांच सहित अन्य प्रक्रिया पूरी की जा रही हैं। उन्होंने इस मामले को सावधानीपूर्वक आगे बढ़ाते हुए युवक को सुरक्षित वापस लाने के लिए सेना का धन्यवाद दिया। अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग जिले से 19 वर्षीय मिराम तारोन 18 जनवरी को लापता हो गया था। रिजिजू ने मंगलवार को जानकारी दी थी कि चीनी सेना ने 20 जनवरी को भारतीय सेना को सूचना दी थी कि चीनी सीमा में उन्हें एक भारतीय लड़का मिला है और उसकी पहचान पुष्टि के लिए और जानकारी मांगी थी।

द्विपक्षीय समझौते का सख्ती से पालन करे भारत
चीनी सेना पीएलए के वेस्टर्न थियेटर कमान के सोशल मीडिया अकाउंट पर वरिष्ठ कर्नल लोंग शाहुआ ने एक बयान जारी कर कहा गया कि हाल ही में हमने एक भारतीय युवक को चीनी भूभाग में अवैध प्रवेश करते हुए पाया था। सीमा नियंत्रण का उल्लंघन करने के मामले में उसे हिरासत में लिया गया और पूछताछ की गई। इस दौरान कोरोना महामारी को देखते हुए उसे अलग रखा और मानवीय सहायता दी गई।

उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने हॉटलाइन पर उनसे लापता युवक की तलाश में मदद मांगी थी। हमने इस मामले में संवाद कायम रखा और गुरुवार को जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद युवक को भारतीय सेना को सौंप दिया गया है। चीनी सेना ने अपने बयान में कहा कि हम भारतीय सेना से द्विपक्षीय समझौतों का सख्ती से पालन, सीमा पर अवैध प्रवेश नियंत्रण और सीमावर्ती इलाकों में स्थिति को प्रभावी बनाए रखने में सहयोग की अपील करते हैं।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments