ज्ञानवापी विवाद में अब कल होगी SC में सुनवाई, हिंदू पक्ष के वकील की तबीयत खराब होने पर दी नई तारीख

0
135

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के मामले में सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को भी सुनवाई होगी। शीर्ष अदालत में हिंदू पक्ष ने वक्त मांगा, जिस पर अदालत ने कल दोपहर 3 बजे सुनवाई का वक्त तय किया है।

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के मामले में सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को भी सुनवाई होगी। शीर्ष अदालत में हिंदू पक्ष ने वक्त मांगा, जिस पर अदालत ने कल दोपहर 3 बजे सुनवाई का वक्त तय किया है। इस दौरान सभी पक्षों को अपनी रिपोर्ट देने को कहा है। दरअसल गुरुवार को जब मामले की सुनवाई शुरू हुई तो हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने अदालत में कहा कि उनके साथी सीनियर अधिवक्ता हरिशंकर जैन की तबीयत ठीक नहीं है। इसलिए अदालत कल इस मामले की सुनवाई करे। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को दोपहर 3 बजे सुनवाई की अगली तारीख तय कर दी।

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी कोर्ट में सुनवाई पर भी रोक लगा दी है। शीर्ष अदालत ने ट्रायल कोर्ट को आदेश दिया है कि वह शुक्रवार तक इस मामले पर अपनी सुनवाई रोक दे। इससे पहले वाराणसी कोर्ट में ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे की रिपोर्ट पेश की गई है। इस रिपोर्ट में मिले साक्ष्यों को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन कोर्ट कमिश्नर ने इस पर कोई भी खुलासा करने से इनकार कर दिया है। कोर्ट कमिश्नर विशाल कुमार सिंह ने कहा कि इसके बारे में कोई खुलासा तभी किया जा सकता है, जब अदालत उसकी समीक्षा कर ले।

सर्वे की दूसरी रिपोर्ट भी अदालत को सौंपी गई

स्पेशल कोर्ट कमिश्नर की ओर से 12 पन्ने की दूसरी रिपोर्ट भी अदालत को सौंपी गई है। 12 पन्नों की इस रिपोर्ट में नक्शा और फोटोग्राफ्स भी लगाए गए हैं। छह व सात मई की रिपोर्ट बुधवार को ही सौंप दी गई थी।दूसरी रिपोर्ट में 14, 15 व 16 मई की कार्यवाही को शामिल किया गया है। गौरतलब है कि ज्ञानवापी सर्वे को लेकर देश में राजनीतिक माहौल भी गरमा गया है। समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने सर्वे रिपोर्ट पर सवाल उठाते हुए भाजपा पर तंज कसा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here