Sunday, July 3, 2022
spot_imgspot_img
HomeNationalओमिक्रॉन ने भारत में दे दी है दस्तक, संक्रमित मरीज के संपर्क...

ओमिक्रॉन ने भारत में दे दी है दस्तक, संक्रमित मरीज के संपर्क में आए 5 लोग कोरोना पॉजिटिव

spot_imgspot_img

भारत में आज ओमिक्रॉन स्ट्रेन से संक्रमित दो मरीजों की पुष्टि हुई है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उन दोनों यात्रियों में से एक के संपर्क में आए पांच लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, ओमिक्रॉन संक्रमित दोनों मरीज एक दूसरे से संबंधित नहीं हैं। एक को पूरी तरह से टीका लगाया गया था और दूसरे को आंशिक रूप से टीका लगाया गया था। शीर्ष सरकार के सूत्रों के अनुसार, 66 वर्षीय रोगी ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की थी। वहीं, 46 वर्षीय मरीज का यात्रा का कोई इतिहास नहीं रहा है। वह एक हेल्थ वर्कर हैं।

ओमिक्रॉन संक्रमितों में हल्के लक्षण: स्वास्थ्य मंत्रालय
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ”ओमिक्रॉन से जुड़े सभी मामलों में अब तक हल्के लक्षण पाए गए हैं। देश और दुनिया भर में ऐसे सभी मामलों में अब तक कोई गंभीर लक्षण नहीं देखा गया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि उसके उभरते सबूतों का अध्ययन किया जा रहा है।”

दुनिया में एब तक ओमिक्रॉन के 373 मामले आए सामने
उन्होंने कहा कि अब तक दुनिया भर के 29 देशों में 373 ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका, इजरायल, जापान जैसे बड़े देश इस लिस्ट में शामिल हैं। अब भारत भी इसमें शामिल हो गया है। बीते कई दिनों से भारत में इसे लेकर सतर्कता बरती जा रही थी और एयरपोर्ट पर सघन जांच हो रही थी। स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ‘फिलहाल दुनिया भर में कोरोना के केसों में एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है।

यूरोप में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक मामले
अकेले यूरोप में बीते एक सप्ताह में दुनिया भर के 70 फीसदी केस पाए गए हैं।’ उन्होंने कहा कि 28 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह में यूरोप में 2.75 लाख नए कोरोना केस मिले हैं। इसके अलावा 31 हजार लोगों की मौत दर्ज की गई है। दरअसल ओमिक्रॉन वैरिएंट के इतर भी यूरोप के देशों के अलावा रूस आदि में भी कोरोना के नए केसों में तेजी देखने को मिल रही थी।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments