Saturday, October 8, 2022
spot_imgspot_img
HomeNationalएग्जिट पोल वाले नतीजे रहे तो योगी का बढ़ेगा कद, भाजपा के...

एग्जिट पोल वाले नतीजे रहे तो योगी का बढ़ेगा कद, भाजपा के अंदर भी बहुत कुछ होगा अलग

spot_imgspot_img

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आने में अब महज 24 घंटों का ही इंतजार बाकी है। इससे पहले सोमवार को आए एग्जिट पोल्स में से ज्यादातर ने भाजपा की वापसी का अनुमान लगाया है। यही नहीं कई एग्जिट पोल्स में तो सीएम योगी आदित्यनाथ की लीडरशिप में भाजपा को 250 से ज्यादा सीटें मिलने की बात कही गई है। यदि एग्जिट पोल्स के नतीजे सही साबित होते हैं तो फिर इसका राष्ट्रीय राजनीति पर बड़ा असर दिखने को मिलेगा। 35 सालों के बाद ऐसा होगा, जब कोई पार्टी लगातार दूसरी बार सत्ता में लौटेगी। भाजपा के लिए इस करिश्मे का सीधा श्रेय योगी आदित्यनाथ को ही जाएगा, जिनके चेहरे पर भाजपा ने खुलकर चुनाव लड़ा है।

कानून व्यवस्था, महिला सुरक्षा, पेपर लीक जैसे मामलों पर जीरो टोलरेंसी की नीति अपनाकर चर्चा में आए योगी आदित्यनाथ इस जीत के बाद राष्ट्रीय राजनीति के फलक पर भी छाते दिखेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ की तुलना राजनीतिक विश्लेषक पीएम नरेंद्र मोदी की गुजरात सीएम के तौर पर लगातार जीतों से भी कर रहे हैं। कैसे सीएम नरेंद्र मोदी लगातार गुजरात में जीत के बाद पीएम बने, उसे योगी की पॉलिटिक्स के लिए एक मॉडल के तौर पर देखा जा रहा है। उत्तर प्रदेश जैसे अहम राज्य में जीत से ब्रांड योगी निश्चित तौर पर मजबूत होगा और इसमें भाजपा अपना भविष्य भी देख रही है। कहा जा रहा है कि सीएम योगी के उभार में ही पीएम नरेंद्र मोदी के बाद कौन का जवाब भी छिपा है।

बीते साल दिल्ली में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने ही राजनीतिक प्रस्ताव पेश किया था। वह अकेले ऐसे सीएम थे, जिन्हें दिल्ली में बुलाया गया था, जबकि अन्य मुख्यमंत्री वर्चुअल तौर पर ही जुड़े थे। इसे उनके सियासी कद में इजाफे के तौर पर देखा गया था। लेकिन अब यूपी में जीत इस बात पर मुहर लगा देगी कि सीएम योगी आदित्यनाथ अब राष्ट्रीय नेता हो चले हैं। इससे आने वाले दिनों में भाजपा की आंतरिक राजनीति में भी बदलाव की स्थिति देखने को मिल सकती है। संभावना यह भी है कि इस बार दो मुख्यमंत्रियों के साथ सरकार चलाने वाले योगी आदित्यनाथ को पहले मुकाबले ज्यादा फ्रीहैंड दिया जाए। हालांकि यह तभी संभव होगा, जब सीटों का आंकड़ा कम से कम 250 के पार दिखे।

जब अखिलेश ने कहा, तब तो योगी पीएम की तैयारी करेंगे

सीएम योगी आदित्यनाथ का जीत के बाद किस तरह कद बढ़ सकता है, इस पर सपा मुखिया अखिलेश यादव भी टिप्पणी कर चुके हैं। एक टीवी इंटरव्यू में उनसे पूछा गया था कि यदि योगी आदित्यनाथ जीत गए तो क्या होगा? इस पर उनका सीधा जवाब था कि फिर तो वह प्रधानमंंत्री बनने की तैयारी करने लगेंगे। यानी साफ है कि एक जीत योगी को दिल्ली का सपना दिखा सकती है।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments