spot_imgspot_img
HomeDELHIकोयले की कमी: दिल्ली सरकार ने फिर दबाया पैनिक बटन, कहा- सिर्फ...

कोयले की कमी: दिल्ली सरकार ने फिर दबाया पैनिक बटन, कहा- सिर्फ 2 दिन स्टॉक

spot_img

कोयले की कमी के चलते पैदा हुए बिजली संकट को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार में ठन गई है। दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि अधिकांश बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी है। बिजली संयंत्रों में केवल केवल 2-3 दिनों के लिए कोयले का स्टॉक बचा है। एनटीपीसी ने अपने संयंत्रों की उत्पादन क्षमता को 50 से 55% तक सीमित कर दिया है। पहले 4000 मेगावाट बिजली मिलती थी, लेकिन अब आधी भी बिजली नहीं मिल रही।

जैन ने कहा कि नियम के अनुसार, किसी भी पावर प्लांट में 15 दिन से कम का स्टॉक नहीं होना चाहिए। अभी ज्यादातर प्लांट में 2-3 दिन का स्टॉक बचा है। एनटीपीसी के सारे प्लांट 55-50% क्षमता पर काम कर रहे हैं। कोयले की बहुत बड़ी समस्या इस समय है। अगर इस पर जल्द ही ध्यान नहीं दिया गया तो स्थिति बिगड़ सकती है।

वहीं, कोयले की पर्याप्त उपलब्धता को लेकर रविवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह द्वारा दिए गए बयान पर पलटवार करते हुए जैन ने कहा कि अगर कोई संकट नहीं है तो फिर पूरे देश में बिजली के कटौती क्यों हो रहे है? अगर ऊर्जा मंत्री यह कहते हैं कि हमें इसकी सही जानकारी नहीं है तो योगी आदित्यनाथ जी को तो जानकारी होगी, वो तो उन्हीं के मुख्यमंत्री हैं, फिर वो पत्र क्यों लिख रहे हैं?

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments