Tuesday, August 16, 2022
spot_imgspot_img
HomeDELHIकेजरीवाल : सरोजिनी नगर, लाजपत नगर और कमला नगर समेत दिल्ली के...

केजरीवाल : सरोजिनी नगर, लाजपत नगर और कमला नगर समेत दिल्ली के 5 बाजारों का होगा रीडिवेलपमेंट

spot_imgspot_img

केजरीवाल ने कहा कि जैसा हमने बजट में कहा था कि दिल्ली के बाजारों का पुनर्विकास किया जाएगा। इसके तहत बुनियादी सुविधाएं जैसे सड़क, खूबसूरती, पानी सीवर ठीक किया जाएगा। बाजारों की ब्रांडिंग की जाएगी।

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार राजधानी के पांच बाजारों को रीडिवेलपमेंट करने जा रही है। मुख्यमंत्री केजरीवाल सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया। दिल्ली सरकार जिन पांच बाजारों का रीडिवेलपमेंट करने जा रही है उनमें – कमला नगर, खारी बावली, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, कीर्ति नगर मार्केट शामिल हैं। उन्होंने बताया कि यह काम चरणबद्ध ढंग से किया जाएगा और इससे रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि हमारी दिल्ली के कई बाजार बहुत मशहूर हैं। हर बाजार की खान पहचान और अलग कहानी है। दिल्ली में लगभग 3.50 लाख दुकानें है। इसमें 8.50 लाख लोग काम करते हैं। जैसा हमने बजट में कहा था कि दिल्ली के बाजारों का पुनर्विकास किया जाएगा। इसके तहत बुनियादी सुविधाएं जैसे सड़क, खूबसूरती, पानी सीवर ठीक किया जाएगा। बाजारों की ब्रांडिंग की जाएगी और इन्हें दुनिया के सामने उसे पेश किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि रीडिवेलपमेंट की इसी कड़ी में हम पहले चरण में पांच बाजार ले रहे हैं। 22 अप्रैल को सभी अखबारों में विज्ञापन दिया गया कि जो मार्केट एसोसिएशन चाहती हैं कि उनके बाजार का रीडिवेलपमेंट हो उनसे आवेदन मांगे गए थे। हमारे पास लगभग 49 एसोसिएशन के आवेदन आए थे, जिसमें 33 बाजार शामिल थे। हमने उन आवेदनों पर 8 लोगों की कमेटी बनाई। आठ लोगों की कमेटी ने उन सभी आवेदनों को देखा और मार्केट एसोसिएशनों के साथ बातचीत की। इसके बाद रीडिवेलपमेंट के लिए 9 बाजारों को उसमें से चिन्हित किया। उसमें से पहले चरण में पांच बाजार को रीडिवेलपमेंट के लिए चुना गया है।

केजरीवाल ने कहा कि मैं सभी दुकानदारों को बधाई देता हूं। पहले चरण में पांच बाजारों काम का कर रहे हैं। अगले चरण में हमने एक डिजाइन प्रतियोगिता रखी है, जो छह सप्ताह की होगी। इसमें देश-दुनिया के लोग शामिल होंगे। जो डिजाइन आएगा उसमें बेस्ट डिजाइन को चुनकर उसके हिसाब से बाजारों को विकसित किया जाएगा।

इन बाजारों के विकसित होने के बाद यह दुनियाभर के लोगों को आकर्षित करेंगे। उसका फायदा यह होगा कि रोजगार बढ़ेगा। 

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments