Thursday, January 20, 2022
spot_imgspot_img
HomeNationalमहाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक के बाद अब दिल्ली पहुंचा ओमिक्रॉन, तंजानिया से...

महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक के बाद अब दिल्ली पहुंचा ओमिक्रॉन, तंजानिया से लौटा है मरीज

spot_img

दिल्ली में कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है। लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती यह 37 वर्षीय मरीज हाल ही में तंजानिया से लौटा था। फिलहाल उसमें कोई गम्भीर लक्षण नहीं हैं। देश में अब तक ओमिक्रॉन का यह पांचवां मामला सामने आया है। कर्नाटक में ओमिक्रॉन के पहले दो मामले सामने आए। शनिवार को संक्रमण का तीसरा और चौथा मामला गुजरात के जामनगर और महाराष्ट्र के डोंबिवली से सामने आया था। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ओमिक्रॉन वैरिएंट को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रोकने का आग्रह किया था।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को बताया कि दिल्ली में पहला ओमिक्रॉन केस मिला है। अब तक कोविड के लिए कोविड पॉजिटिव पाए गए 17 लोगों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ओमिक्रॉन संक्रमित इस मरीज को भी एलएनजेपी अस्पताल में रखा गया है। हमने उनको अलग से वार्ड में आइसोलेट किया हुआ है।

जैन ने बताया कि जो बाहर से आ रहे हैं उनका कोविड टेस्ट किया जा रहा है। अभी तक 17 पॉजिटिव मरीज LNJP अस्पताल में भर्ती हैं, 6 उनके संपर्क वाले हैं। 12 लोगों की जीनोम सिक्वेंसिंग हुई है जिसमें से 1 ओमिक्रोन का मरीज लग रहा है। फाइनल रिपोर्ट कल आएगी। हम कह सकते हैं कि यह दिल्ली में पहला ओमिक्रॉन केस है। 

गौरतलब है कि कोविड -19 के एक नए ओमिक्रॉन वैरिएंट B.1.1.1.529 के बारे में पहली बार 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को सूचित किया गया था। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, पहला ज्ञात ओमिक्रॉन वैरिएंट इस साल 9 नवंबर को एकत्र किए गए सैंपल से सामने आया था। 26 नवंबर को, WHO ने नए COVID-19 वैरिएंट को B.1.1.529 का नाम दिया, जिसे दक्षिण अफ्रीका में ‘ओमिक्रॉन’ के रूप में पाया गया है। डब्ल्यूएचओ ने ओमिक्रॉन को ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ के रूप में वर्गीकृत किया है। म्यूटेंट की खोज के बाद से दर्जनों देशों ने दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कहा था कि 23 देशों में नए ओमिक्रॉन कोविड वैरिएंट की पुष्टि की गई है और उनकी संख्या बढ़ने की उम्मीद है।  

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments