Tuesday, October 4, 2022
spot_imgspot_img
HomeDELHIसमयपुर बादली में प्लास्टिक रोल के गोदाम में भीषण आग, इमारत का...

समयपुर बादली में प्लास्टिक रोल के गोदाम में भीषण आग, इमारत का एक हिस्सा गिरा; रोबोटिक मशीन से तेज लपटों पर पाया काबू 

spot_imgspot_img

समयपुर बादली औद्योगिक इलाके में प्लास्टिक रोल के गोदाम में भीषण आग लग गई। बेसमेंट में लग आग ने तीसरी मंजिल तक पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। 12 घंटे में आग की लपटों पर काबू पाया गया।

राजधानी के समयपुर बादली औद्योगिक इलाके में शनिवार देर रात प्लास्टिक रोल के एक गोदाम में भीषण आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि कुछ ही समय में इसने बेसमेंट से लेकर तीसरी मंजिल तक पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। हालांकि जानकारी मिलते ही रोबोटिक फायर फाइटिंग मशीन सहित 23 दमकल की गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। करीब 12 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया। लेकिन आग की इस घटना के बाद धुएं का गुबार सुबह भी कई किलोमीटर दूर तक देखा जा सकता था। 

गनीमत यह रही कि आग की इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। लेकिन आग बुझाने के दौरान इमारत में धमाका भी हुआ और मकान का एक हिस्सा भरभराकर गिर गया। इमारत पूरी तरह से जर्जर हो गई है और इसे खतरनाक घोषित कर दिया गया है। आग लगने के कारणों का भी खुलासा नहीं हो पाया है। आशंका जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी। बहरहाल मामले की जांच में जुटी पुलिस आग लगने कारणों का पता लगाने के लिए विशेषज्ञों की मदद ले रही है। इस इमारत में बेसमेंट, भूतल और तीन मंजिल है और इसमें प्लास्टिक रोल के गोदाम हैं। 

प्लास्टिक का सामान होने की वजह से आग तेजी से फैली और पूरी मंजिल को अपने चपेट में ले लिया। घटना की जानकारी मिलते ही रोबोटिक फायर फाइटिंग मशीन सहित 23 दमकल की गाड़ियों मौके पर पहुंची। इमारत से आग की लपटें निकल रही थी। आग की भयावहता को देखते हुए 13 और दमकल की गाड़ियों को मौके पर बुला लिया गया। दमकल कर्मियों ने करीब 12 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। 

फायर विभाग के मुताबिक शनिवार देर रात करीब 2.18 बजे रोहिणी जेल के पीछे बादली औद्योगिक इलाके में स्थित एक प्लास्टिक रोल के गोदाम में आग लगने की सूचना मिली। दमकल कर्मी रोबोटिक फायर फाइटिंग मशीन सहित 23 गाडियों के साथ मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में जुट गए।  

तेज लपटों को रोबोटिक मशीन से किया काबू 

आग की लपटें इतनी तेज फैल गईं थीं कि उसके लगातार भीषण होने पर दमकलकर्मियों ने रोबोटिक फायर फाइटिंग मशीन को इमारत के सामने लगाकर आग बुझाने का काम शुरू किया। रोबोट मशीन के साथ दमकल कर्मी पानी की बौछारें डाल रहे थे। आग पर काबू रविवार दोपहर करीब सवा 12  बजे किया जा सका। तलाशी के बाद दमकल अधिकारियों ने बताया कि आग में कोई हताहत नहीं हुआ है। 

छह गाड़ियां कूलिंग का काम कर रही थीं

आग बुझाने के बाद भी मौके पर दमकल की छह गाड़ियां अभी कुलिंग का काम कर रही हैं। दमकल विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आग की वजह से इमारत जर्जर हो गई है और इसे खतरनाक घोषित कर दिया गया है। संबंधित विभाग की टीमें इस पर नजर रखे हुए हैं।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments