Thursday, July 25, 2024

NEET: सुप्रीम कोर्ट में आज NEET पेपर लीक को लेकर होगी सुनवाई, CBI ने अपनी रिपोर्ट SC को सौंपी

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

स्नेहा श्रीवास्तव

NEET UG मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई शुरू होने वाली है. केंद्र सरकार और NTA की ओर से हलफनामा दायर करने के बाद CBI ने भी सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट जमा कर दी है. सभी NEET के कैंडिडेट्स की नजरें आज की इस सुनवाई पर टिकी हुई हैं.

WhatsApp Image 2024 07 11 at 1.30.34 PM 2

CJI की अगुवाई वाली बेंच NEET री- एग्जाम को लेकर अहम फैसला सुना सकती है. चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच 11 जुलाई यानि की आज परीक्षा में अनियमितता और री- एग्जाम की याचिकाओं पर सुनवाई करने वाली है. केंद्र और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के एफिडेविट के बाद बंद लिफाफे में केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) ने भी सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट दायर करी.

CBI ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि NEET पेपर लीक केवल परीक्षा सेंटर्स तक ही सीमित है, यह सोशल मीडिया पर लीक नहीं हुआ. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 8 जुलाई को सुनवाई के दौरान ये कहा था कि NEET- UG 2024 की अखंडता से समझौता हुआ है, तो परीक्षा जरुर रद्द होनी चाहिए. CBI ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा है कि पेपर लीक की घटना सोशल मीडिया पर न होकर स्थानीय तौर पर हुई है. परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर सर्कुलेट नहीं हुआ है. थोड़ी ही देर में कोर्ट मामले में की सुनवाई शुरू करगी.

WhatsApp Image 2024 07 11 at 1.30.34 PM

केंद्र का कहना है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास द्वारा किए गए डेटा विश्लेषण से यह पता लगता है कि ये न तो सामूहिक गड़बड़ी का कोई संकेत है और न ही उम्मीदवारों के एक स्थानीय समूह को लाभ पहुंचाने का जिससे असामान्य स्कोर आए. केंद्र ने कहा कि जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू होने वाली काउंसलिंग कुल चार राउंड में आयोजित की जाएगी. किसी भी उम्मीदवार के लिए, यदि यह देखने को मिला कि कोई उम्मीदवार किसी भी तरह की गड़बड़ी मे शामिल है, तो ऐसे व्यक्ति की उम्मीदवारी काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान या उसके बाद किसी भी चरण में बाहर कर दीया जाएगा.

अपराध शाखा ने भी ये माना, NTA की लापरवाही हुई है.

आर्थिक अपराध शाखा ने रिलीज में लिखा है कि NTA ने सेंपल पेपर दिया था, जिसका मिलान बरामद पेपर से करवाया गया जिस से यह साबित होता है कि पेपर लीक हुआ है. आर्थिक अपराध शाखा ने ये माना था कि NTA की लापरवाही हुई है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights