Monday, June 24, 2024

नेपाली Kami Rita Sherpa ने रचा इतिहास, 30वीं बार एवरेस्ट की चोटी पर पंहुचने वाले पहले पर्वतारोही, 10 दिन में दो बार एवरेस्ट पर किया फतह

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

54 साल के Kami Rita Sherpa के हौसले की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है, एवरेस्ट मैन के नाम से जाना जाने वाले नेपाल के पर्वतारोही Kami Rita Sherpa ने 30 साल में 30वीं बार बुधवार को दुनिया की सबसे कठिन और ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की। आपको बतादें Kami Rita Sherpa ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते पर्वतारोही बन गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने ने 10 दिन में 2 बार माउंट एवरेस्ट की चोटी पर फतह हासिल की।

aa

1994 से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर रहे कामी

1994 से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करते आ रहे Kami Rita Sherpa ने हर बार अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा हैं। यह बात अधिक खास इसलिए है, कि पर्वतारोहियों को एवरेस्ट के शिखर पर चढ़ने में कई दिन लग जाते हैं, ऐसे में इतने कम समय में एवरेस्ट की चोटी पहुंच जाना बड़ी उपलब्धि है। नेपाल के पर्यटन अधिकारी खीम लाल गौतम ने कहा कि 54 वर्षीय Kami Rita Sherpa ने दक्षिण-पूर्व रिज रूट से चढ़ाई की और 8,849 मीटर (29,032 फीट) की चोटी पर पहुंचे। वे स्थानीय समयानुसार बुधवार की सुबह 7:49 बजे यहां पहुंचे।

mount

पहली बार 1994 में 25 की उम्र मे चोटी पर पहुंचे थे

Kami Rita Sherpa के सोलुखुंबू जिले के थामे गांव के रहने वाले हैं। Kami Rita Sherpa 12 साल की उम्र से एवरेस्ट बेस कैंप तक पर्वतारोहियों के लिए जरूरी सामान पहुंचाने का काम शुरू कर दिया था। Kami Rita Sherpa ने यह काम लगातार 11 साल तक किया। Kami Rita Sherpa 25 साल की उम्र में 1994 में एवरेस्ट की चोटी पर पहली बार पहुंचे थे। इसके बाद से वे लगभग लगातार हर साल एवरेस्ट पर चढ़ाई कर रहे हैं। हालांकि बीच में कुछ समय नेपाल सरकार द्वारा चढ़ाई पर प्रतिबंध लगा देने की वजह से वे एवरेस्ट पर नहीं चढ़ सके।

किस लिए जाने जाते हैं शेरपा ?

Sherpa एक जाति है जो हिमालय के बर्फीले इलाकों में निवास करती है। नेपाल के हिस्से में पड़ने वाला हिमालय का क्षेत्र इनका मुख्य निवास है। हालांकि ये तिब्बत और भारत के क्षेत्र में भी पाए जाते हैं। तिब्बती भाषा मे शेरपा का मतलब होता है ‘पूरब के लोग’।

एवरेस्ट,K2,अन्नापूर्णा,जैसी मुश्किल चोटियां की फतह

Kami Rita Sherpa माउंट एवरेस्ट के साथ-साथ के-2, चो-ओयू, लोस्ते और अन्नापूर्णा की भी चढ़ाई कर चुके हैं। उनके नाम दुनिया के सात महाद्वीप में स्थित सात सबसे ऊंची चोटियों तक पहुंचने वाले पहले नेपाली व्यक्ति का रिकॉर्ड भी है।

mounte

कामी रीता ट्रैकर्स को गाइड करते हैं

Kami Rita Sherpa माउंट एवरेस्ट की खतरनाक चढ़ाई के लिए ट्रैकर्स को गाइड करते हैं। शेरपा को ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ने में महारत हासिल होती है, शेरपाओं को पर्वतों पर चढ़ने की उनकी स्किल्स के लिए जाना जाता है। इसलिए ये मुख्यत: माउंट ट्रैकर्स को गाइड करने और उनके सामान को ढोने का काम करते हैं। और विदेशी पर्वतारोहियों को एवरेस्ट पर चढ़ने में मदद करते हैं इसी काम से उनकी कमाई होती है। बता दें कि लगभग हर पर्वतारोही के साथ एक शेरपा जरूर होता है।

यह भी पढ़ें: China ने सीमा पर तैनात किए युद्धक विमान, ताइवान का पारा हुआ गरम

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights