Monday, June 24, 2024

दुनिया के सबसे खूबसूरत Mount Fuji पर फैल रही थी गंदगी, बनाए गए नए नियम

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

टोक्यो: जापान के Mount Fuji पर चढ़ने की इच्छा रखने वाले पर्वतारोहियों को अब शुल्क का भी भुगतान कर एक स्लाट की बुकिंग करानी होगी। यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि Mount Fuji पर लगातार पर्वतारोहियों की संख्या बढ़ने के कारण वहां गंदगी फैल रही है। पर्वतारोहियों की ज्यादा संख्या के चलते सुरक्षा और संरक्षण संबंधी चिंताएं बढ़ गई हैं, जिसको देखते हुए नए नियम बनाए गए हैं। यह नए नियम लगभग 12,300 फीट ऊंचे पर्वत के यामानाशी किनारे पर योशिदा मार्ग से जाने वाले पर्वतारोहियों पर लागू होंगे।

बेहद खूबसूरती के लिए मशहूर है Mount Fuji

यह भी आपको बता दें कि Mount Fuji तीन ज्वालामुखियों से मिलकर बना है। यह बेहद खूबसूरत है जिन ज्वालामुखियों से मिलकर यह पर्वत बना है उनके नाम हैं- सबसे नीचे कोमिताके, बीच में कोफूजी और शीर्ष पर शिन फूजी। शिन फूजी ज्वालामुखी सबसे छोटा है। Mount Fuji अपनी सुंदरता और शानदार दृश्यों के लिए दुनिया मे जाना जाता है। ऊंचे पहाड़ की खड़ी ढलानें और सफेद बर्फ की चादर से ढकी चोटियों की सुंदरता देखते ही बनती है।

क्या हैं नए नियम

गौरतलब है कि, Mount Fuji पर्वत पर पर्वतारोही चढ़ाई एक जुलाई से 10 सितंबर तक कर सकते हैं। सोमवार को यामानाशी प्रांत ने जापान के विदेशी प्रेस के माध्यम से बताया कि नए नियम के अनुसार केवल 4,000 पर्वतारोहियों को मार्ग में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी और इसके लिए प्रतिदिन 18 अमेरिकी डॉलर का शुल्क लिया जाएगा। आपको बता दें कि 3,000 स्लॉट्स ऑनलाइन बुक किए जाएंगे और शेष 1,000 को चढ़ाई के दिन बुक किया जा सकता है। वेबसाइट के माध्यम से भी पर्वतारोही Mount Fuji क्लाइंबिंग अपने स्लॉट बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्पेस से ईरानी राष्ट्रपति Ebrahim Raisi के हैलीकॉप्टर को बनाया निशाना! खामनेई का बेटा शक के घेरे में, सामने आया दुर्घटनास्थल का फुटेज

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights