Monday, June 24, 2024

94 वर्ष की आयु में ‘गॉड पार्टिकल’ भौतिक विज्ञानी Nobel Prize विजेता Peter Higgs का निधन

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

भौतिक विज्ञानी Peter Higgs जो Nobel Prize विजेता थे. और विज्ञान को जिनके ‘एक अज्ञात कण ब्रह्मांड में’ वाले सिद्धांत ने बदल दिया था, उनका निधन 94 वर्ष की आयु में हो गया है. एडिनबर्ग विश्वविद्यालय ने इस बात की जानकारी दी है. Peter Higgs ने जहां पर काफी सालों तक कुर्सी संभाली थी, उस एडिनबर्ग विश्वविद्यालय ने यह बताया कि सोमवार को बीमारी के बाद शांतिपूर्वक तरीके से उनका निधन हो गया।

Peter Higgs के निधन की जानकारी देते हुए एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी ने कहा कि सोमवार को Peter Higgs ने अपने घर में बीमारी के बाद अंतिम सांस ली। आपको बतादें कि एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी में एमिरेट्स प्रोफेसर थे Peter Higgs. इस यूनिवर्सिटी ने बताया कि वह एक मार्गदर्शक, युवा वैज्ञानिकों की पीढ़ियों को प्रेरित करने वाले व्यक्ति और एक महान शिक्षक थे. और Peter Higgs के निधन के बाद उनके परिवार ने इस वक्त उनकी निजता का सम्मान करने की अपील जनता और मीडिया से की है.

आपको बतादें कि 2013 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार बेल्जियम के फ्रांस्वा इंगलर्ट और ब्रिटेन के Peter Higgs ने जीता था। परमाणु से छोटे कणों के द्रव्यमान को दोनों वैज्ञानिकों ने समझाने की प्रक्रिया की सैद्धांतिक खोज करी थी। ब्रह्मांड में मूलभूत पदार्थ की संरचना को लेकर 1960 में Peter Higgs ने एक प्रक्रिया का सुझाव दिया था। और इस प्रक्रिया में उन्होंने क कण हिग्स बोसोन का अनुमान लगाया था।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights