Monday, June 17, 2024

हरकतों से बाज नहीं आ रहा उत्तर कोरिया, फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, पड़ोसी दक्षिण कोरिया की उड़ी नींद

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

सियोलः उत्तर कोरिया (North Korea) का सनकी किंग किम जोंग अपनी आक्रामक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। उसने एक बार फिर अपने पूर्वी समुद्री तट की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। शुक्रवार को इस बात का दावा दक्षिण कोरिया (South Korea) की सेना ने किया है बता दें कि उत्तर कोरिया ने पिछले हाल के महीनों में विभिन्न मारक क्षमताओं वाली बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों के साथ ही साथ रणनीति रॉकेट भी लांच किए हैं। जिसे उन्होंने अपनी रक्षा क्षमता को अपग्रेड करने का एक हिस्सा बताया है। हालांकि बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेप या प्रक्षेपवक्र को लेकर दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने इस संबंध में और सटीक जानकारी नहीं दी ।

किम जोंग उन की बहन ने कहा

आज सुबह यानी शुक्रवार उत्तर कोरिया ने एक बार फिर एक मिसाइल लांच की। इसके बाद उत्तर कोरिया के सनकी नेता किम जोंग उन की बहन ने कहा कि रॉकेट दक्षिण कोरियाई की आक्रामता का जवाब देने के लिए है। हालांकि उन्होंने प्योंगपांग द्वारा हथियारों की बिक्री करने के आरोपों से इन्कार किया है। आपको बता दे कि इस मिसाइल की लांचिंग ऐसे वक्त में हुई है, जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चीन के पूर्वोत्तर शहर हार्बिन के दौरे पर हैं।

सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन

एक प्रेस वार्ता के दौरान मंत्रालय के उप प्रवक्ता किम इन-ए ने कहा, “हमें एक बार फिर इस बात पर जोर देना चाहिए कि रूस और उत्तर कोरिया के बीच हथियारों का व्यापार एक अवैध कार्य है और यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय मानदंडों को कमजोर करता है।

वैश्विक सुरक्षा के लिए व्यापर खतरा

किम इन-ए ने कहा” रूसी संस्थाओं पर अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लगाने के अलावा, अमेरिका ने यह भी दावा किया कि रूस ने यूक्रेन पर युद्ध छेड़ने के लिए उत्तर कोरिया पर भरोसा किया है और कहा कि रूस और उत्तर कोरिया के बीच संबंध वैश्विक सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय गैर-सुरक्षा के लिए व्यापक खतरा पैदा करते हैं।

सेना को कर रहे हैं युद्ध के लिए तैयार

उत्तर कोरिया का इस तरह का ताबड़तोड़ मिसाइलों का परीक्षण करना कोई पहली बार नही हो रहा है। इससे पहले भी उत्तर कोरिया ने लगातार इस तरह की मिसाइलें और रॉकेट दागे हैं। उत्तर कोरिया किंग किम जोंग उन पिछले कई महीने से अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार कर रहे हैं। कई बार किम जोंग ने सेना को युद्ध की तैयारी का निर्देश भी जारी किया था। हालाकि माना यह जा रहा है कि उत्तर कोरिया अमेरिका से मुकाबले के लिए अपने को लगातार हथियारों से अपग्रेड कर रहा है

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights