Saturday, July 13, 2024

क्या आप भी करते हैं Online Transaction? तो हो जाए सावधान, जाने क्यों

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

बैंक खाते से यदि आप भी Online Transaction करते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है. दरअसल ऑनालाइन बैंकिंग फ्रॉड जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होते हैं, उस पर नजर रखने वाले इंटरपोल ने एक बड़ा खुलासा किया है। आपको बतादें की वैश्विक स्तर पर होने वाले ऑनलाइन मनी फ्रॉड में इंटरपोल के अनुसार केवल 3 फीसदी तक ही ऐसे केस हैं जिन्हे पकड़ा जाता है.

अपने बैंक खातों से आप भी अगर पैसे का Online Transaction करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है, क्यूंकि ऑनालाइन बैंकिंग फ्रॉड जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होते हैं, उस पर नजर रखने वाले इंटरपोल ने एक बड़ा और चौकाने वाला खुलासा किया है. सभी लोगों की नींद जो Online Transaction के समय सावधानी नहीं बरखते हैं इंटरपोल की यह रिपोर्ट उड़ाने वाली है। मिनटों में आपकी गाढ़ी मेहनत की कमाई को ऑनलाइन बैंक खाते से कौन उड़ा रहा है, क्या ये बात आप जानते हैं? अगर आपका जवाब है नहीं तो हम इसका जवाब आपको देते हैं. जान लीजिए की केवल देश में ही नहीं, बल्कि विदेश में भी खातों से ऑनलाइन पैसा उड़ाने वाले लोग या बोलें तो गैंग ऐसी है जो आजकल सक्रिय हैं। उनके किसी लालच या झांसे में अगर आप भी आसानी से आजायें तो कुछ ही मिनटों में आपका बैंक एकाउंट वो पूरी तरह से खाली भी कर सकते हैं।

पैसे वापिस मिलते हैं या नहीं ?

कितने फीसदी पीड़ितों का पैसा उन्हें वापिस मिल पाता है, और कितने लोगों की रकम हमेशा के लिए उनके हाथों और खातों से चली जाती है, अपनी इस रिपोर्ट में इंटरपोल ने इस बात का भी जिक्र करा है. वैश्विक स्तर पर बात करें तो इंटरपोल के अनुसार अवैध लेनदेन का सिर्फ 2-3 प्रतिशत हिस्सा ही पकड़ा जाता है. और इसके अलावा जो भी फ्रॉड होते हैं उनके बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाता है. 96 प्रतिशत से ज्यादा धन जो लेनदेन किए गए होते हैं वैश्विक बैंकिंग नेटवर्क के जरिये उनका पता नहीं चल पाता है. वर्तमान में सिर्फ 2-3 प्रतिशत धन का ही अनुमानित 2,000 – 3,000 अरब अमेरिकी डॉलर के अवैध व्यापार का पता लग पाता है, और उनसे वापिस लिया जाता है, इसके अलावा हुए फ्रॉड के बारे में किसी को पता नहीं होता है.

 

 

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights