Tuesday, June 18, 2024

ढीठ Pakistan ने IMF के सामने फिर फैलाए हाँथ, PM शहबाज शरीफ ने की नए लोन की डिमांड

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

इस्लामाबाद: Pakistan इस वक्त भयंकर आर्थिक संकट से जूझ रहा है. यहां हाल ही में नई सरकार का गठन हुआ और शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) गठबंधन सरकार में प्रधानमंत्री बने हैं.लेकिन इसके बावजूद पड़ोसी देश में ज्यादा कुछ नहीं बदला है देश के खर्चों के लिए सरकार के पास फंड (Pakistan Economy) नहीं है. लिहाजा पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ ने एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के सामने कर्जे के लिए हाथ फैलाए हैं.PM शहबाज शरीफ ने रविवार को आईएमएफ (IMF) के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने जॉर्जीवा के साथ नए लोन कार्यक्रम पर चर्चा की ।

Pakistan की 3 अरब डॉलर की स्टैंडबाय व्यवस्था समाप्त

बता दें कि Pakistan की मौजूदा 3 अरब डॉलर की स्टैंडबाय व्यवस्था इस महीने समाप्त हो गई। इसके बाद Pakistan एक नई दीर्घकालिक विस्तारित फंड सुविधा (Extended Fund Facility) की मांग कर रहा है।

आईएमएफ की ओर से 24वीं सहायता

वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

आईएमएफ (IMF) विकास में बाधा

पूर्व पीएम अब्बासी ने सरकार की हालिया पहलों पर अप्रत्यक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए ने कहा कि सरकारें अक्सर गरीब लोगों की मदद को आटा बांटती हैं। फिर भी इस प्रक्रिया में इसका 40 प्रतिशत गबन हो जाता है। उन्होंने कहा कि यदि राजनीतिक मुद्दे अनसुलझे रहेंगे तो उद्योग कामयाब नहीं हो सकता, क्योंकि सब कुछ आपस में जुड़ा हुआ है। यह भ्रम न रखें कि चीजें अपने आप सुधर जाएंगी।
उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि आईएमएफ के साथ किए समझौते विकास में बाधा बनते हैं और महंगाई बढ़ाते हैं। आईएमएफ के बेलआउट को आईसीयू के इलाज से जोड़ते हुए उन्होंने Pakistan द्वारा बार-बार ऐसे उपायों पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि आईसीयू में लंबे समय तक रहने से बीमारी ठीक नहीं होगी। सरकार ऐसे एक रुपये की सहायता भी दिखाए, जिसका इस्तेमाल राजस्व उत्पन्न करने के लिए किया गया हो।

IMF के कर्ज मे डूबता Pakistan

31 मार्च 2023 तक Pakistan पर आईएमएफ का 7.4 अरब डॉलर का कर्जा था और Pakistan आईएमएफ का पांचवां सबसे बड़ा कर्जदार था

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights