Wednesday, July 24, 2024

Parliament Session 2024 Live: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की हुई शुरआत, जानिए किन नेताओं ने लिया सांसद और लोकसभा सदस्य का शपथ

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Parliament Session 2024 Live: 18वीं लोकसभा का पहला संसदीय सत्र (Parliament Session) आज यानी 24 जून को शुरू हो चूका है। सांसदों के इस शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू(Draupadi Murmu) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई है। जिससे कांग्रेस और India ब्लॉक की पार्टियां नाराज है। क्योंकि परंपरा को तोड़कर 8 बार के कांग्रेस सांसद के सुरेश की जगह 7 बार के BJP सांसद भ्रातृहरि मेहताब को प्रोटेम स्पीकर बना दिया गया है। जिसके बाद प्रोटेम स्पीकर भर्तहरि महताब ने लोकसभा के नेता और सांसद के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सदन के सदस्य के रूप में शपथ दिलाई।

दरअसल कार्यक्रम में सबसे पहले द्रोपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में सांसद भर्तृहरि महताब को शपथ दिलाई। उसके बाद भर्तृहरि महताब ने पीएम मोदी को लोकसभा के नेता और सांसद के रूप में शपथ दिलाई। जिसके बाद कार्यक्रम में धीरे धीरे सभी सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है। बता दें, 18वीं लोकसभा का पहला सत्र संसद भवन में हो रहा है जहाँ सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त की गई है।

खबरों के मुताबिक, इस बार विपक्ष के सांसदों की संख्या भी ज्यादा है। तो वहीं कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम मोदी ने सभी का इस कार्यक्रम में स्वागत किया और आज के दिन को गौरवशाली बताया। उसके बाद पीएम मोदी ने इमरजेंसी को याद करते हुए बताया कि कल 25 जून है।

उन्होंने कहा, 25 जून को भारत के लोकतंत्र पर लगे उस कलंक के 50 साल पूरे हो रहे हैं। भारत की नई पीढ़ी कभी नहीं भूलेगी कि भारत के संविधान को पूरी तरह से नकार दिया गया था, संविधान के हर हिस्से की धज्जियां उड़ा दी गई थीं। देश को जेलखाना बना दिया गया था, लोकतंत्र को पूरी तरह दबा दिया गया था। उन्होंने आगे ये भी कहा कि देशवासी संकल्प लें कि जो 50 साल पहले हुआ वो दुबारा कोई ऐसा करने की हिम्मत न कर सके।

इन नेताओं ने लिया सांसद पथ का शपथ

1. पीएम मोदी
2. राजनाथ सिंह
3. अमित शाह
4. शिवराज सिंह चौहान
5. मनोहर लाल खट्टर
6. एचडी कुमार स्वामी
7. जीतन राम मांझी
8. राजीव रंजन (ललन) सिंह

लोकसभा के सदस्य के रूप में इन नेताओं ने लिया शपथ

1. धर्मेंद्र प्रधान (18वीं लोकसभा)
2. सुरेश गोपी (18वीं लोकसभा)

बता दें, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान जब लोकसभा सदस्य के रूप शपथ ले रहे थे तो उस दौरान विपक्षी सांसदों ने ‘नीट-नीट’ के नारे लगाने शुरू कर दिए।

इस बीच संसद में संविधान की प्रतियां ले जाने के बारे में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘पीएम मोदी और अमित शाह संविधान पर जो हमला कर रहे हैं, वह हमें स्वीकार्य नहीं है। हम ऐसा नहीं होने देंगे। इसलिए, इंडिया गठबंधन के नेताओं ने शपथ लेते समय संविधान को अपने साथ लिया है। हमारा संदेश यह है कि कोई भी शक्ति भारत के संविधान को छू नहीं सकती है।’

इसके अलावा टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा, ‘बीजेपी सरकार 303 सीटों से घटकर 240 पर आ गई। वे अपने दम पर सरकार नहीं चला रहे हैं। वे 400 से ज्यादा सीटें लाने का दावा कर रहे थे, लेकिन उन्हें बहुमत नहीं मिला। लोग समझ गए हैं कि एक तरफ बीजेपी है और दूसरी तरफ संविधान है। लोगों ने संविधान को चुना है। लोगों के अधिकारों के लिए इस किताब से बड़ी कोई चीज नहीं है।’

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights