Tuesday, October 4, 2022
spot_imgspot_img
HomeBusinessPaytm के शेयर की गिरावट पर AGM में उठे सवाल, CEO बोले-...

Paytm के शेयर की गिरावट पर AGM में उठे सवाल, CEO बोले- भाव पर दखल नहीं

spot_imgspot_img

बीते साल नवंबर में डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम की पैरेंट फर्म वन97 कम्युनिकेशंस ने कहा है कि कंपनी, शेयर भाव पर किसी तरह का दखल नहीं रखती है। दरअसल, पेटीएम की शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई, तब से कंपनी अपने आईपीओ वाले निवेशकों को मुनाफा नहीं दे सकी है। कंपनी के शेयर भाव में 70 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है और जिन निवेशकों ने आईपीओ पर दांव लगाया था, वो अब भी नुकसान झेल रहे हैं। 

एजीएम में उठे सवाल: इन परिस्थितियों के बीच, पेटीएम की 22वीं वार्षिक आमसभा (एजीएम) बैठक में कंपनी के शेयर भाव को लेकर सवाल पूछे गए। शेयरधारकों ने प्रबंधन से पूछा कि शेयर कीमत को आईपीओ के समय के भाव के करीब पहुंचाने के लिए किस तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। शर्मा ने शेयरधारकों के सवाल के जवाब में कहा कि प्रबंधन यह सुनिश्चित करने में लगा है कि कंपनी वृद्धि करे और बढ़ते कारोबार के लिए तगड़ा मुनाफा भी कमाए।

शर्मा ने कहा, ‘‘शेयर की कीमत में उतार-चढ़ाव पर हमारा कोई दखल नहीं होता है। इसके कई कारक होते हैं। इसमें कंपनी के लाभ में होने का पहलू काफी अहम होता है। इसके अलावा कंपनी की कारोबार वृद्धि की भूमिका भी अहम होती है। इसके साथ वृहद एवं सूक्ष्म आर्थिक स्थिति, अंतरराष्ट्रीय निवेशक और कई अन्य धारणाओं की भी शेयर कीमत तय करने में भूमिका होती है।

विजय शेखर शर्मा ने बताया कि कंपनी विदेश में भी अपने कारोबार का विस्तार करने पर भी ध्यान देगी। वित्त वर्ष 2018-19 तक कंपनी विस्तार की मुहिम में लगी हुई थी और वर्ष 2019-20 से इसने कमाई पर ध्यान देना शुरू किया। एजीएम में शामिल प्रतिभागियों के मुताबिक, शर्मा ने कहा कि पेटीएम ब्रांड जुलाई-सितंबर 2023 की तिमाही से परिचालन लाभ अर्जित करने की स्थिति में आ जाएगा।

शेयर की स्थिति क्या है: दरअसल, शेयरधारकों के बीच पेटीएम के शेयरों के भाव आईपीओ के समय के 2,150 रुपये से बहुत नीचे गिरकर 771 रुपये पर आ जाने से एक तरह की बेचैनी देखी जा रही है। 12 मई को शेयर का भाव 511 रुपये के ऑल टाइम लो तक गया। वहीं, ऑल टाइम हाई 1961 रुपये अब भी इश्यू प्राइस से नीचे है। कंपनी का मार्केट कैपिटल 50 हजार करोड़ रुपये के स्तर पर है।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments