Tuesday, August 16, 2022
spot_imgspot_img
HomeWorldपहली बार अंतरिक्ष का रंगीन दीदार, दुनिया के लिए अजूबा बनीं ये...

पहली बार अंतरिक्ष का रंगीन दीदार, दुनिया के लिए अजूबा बनीं ये तस्वीरें

spot_imgspot_img

पहली बार अंतरिक्ष की दुनिया के रंगीन दीदार का मौका आया है। यह सब जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप के जरिए संभव हुआ है। जेम्स वेब टेलिस्कोप ने ऐसी तस्वीर जारी की हैं जिसने दुनियाभर में तहलका मचा दिया है। पहली बार अंतिरक्ष की रंगीन तस्वीरें देखने को मिली हैं। (All Photos: NASA)

दरअसल, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दुनिया के सबसे बड़े और शक्तिशाली जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के जरिए गैलेक्सी की पहली ऐसी तस्‍वीर दिखाई है जो इससे पहले कभी नहीं देखी गई थी। यह पहली बार था जब गैलेक्सी की रंगीन तस्वीर दिखाई दी हैं।

नासा ने एक के बाद एक कई तस्वीरें जारी की हैं। तस्वीरों में दिख रहा है कि अंतरिक्ष के तारे बेहद चमकते हुए दिख रहे हैं। इनके साथ भूरे-लाल-पीले रंग के बादलों का पहाड़ और घाटियां भी दिख रहे हैं।

एक जगह तो दिख रहा है कि मानों वहां किसी नए तारे का जन्म हो रहा है। हैरानी की बात यह है कि बादलों के उस पार भी जेम्स वेब का कैमरा देख सकता है। जेम्स वेब के संवेदनशील पेलोड्स ने बेहद बारीक तस्वीरें ली हैं।

जेम्‍स वेब टेलिस्‍कोप को पिछले साल दिसंबर में लान्‍च किया गया था। उस दौरान वैज्ञानिकों ने जो उम्‍मीदें लगाई थीं। वो इस तस्वीर के सामने आने के बाद सही साबित हुई हैं। जेम्स वेब टेलीस्कोप स्पेस में प्रक्षेपित सबसे शक्तिशाली दूरबीनों में से एक है।

नासा ने दुनिया के सबसे बड़े और शक्तिशाली जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के जरिए गैलेक्सी की ऐसी तस्वीरें दिखाई हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ इन तस्वीरों का पहला दीदार किया। इस तस्वीर को नासा, यूरोपियन स्पेस एजेंसी और कैनेडियन स्पेस एजेंसी ने एकसाथ जारी किया था।

इसके बाद तस्वीर दुनियाभर में वायरल हो गई थी। इन तस्वीरों में अंतरिक्ष को काफी डिटेल में क्लिक किया गया है और छोटे से छोटे कण को भी देखा जा सकता है। तस्वीर को जारी करते हुए जो बाइडेन ने कहा था कि पूरे अमेरिका और मानवता के लिए यह सबसे ऐतिहासिक क्षण है।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments