Home World PM मोदी की सुरक्षा में UAE ने दी थी बड़ी मदद, जानें-...

PM मोदी की सुरक्षा में UAE ने दी थी बड़ी मदद, जानें- कैसे मुस्लिम जगत में पैठ मजबूत कर रहा भारत

भारत मुस्लिम देशों में दिन पर दिन अपनी पैठ मजबूत करते जा रहा है। जरूरत पड़ने पर हर तरह की मदद भी करता है और समय आने पर मुस्लिम देश भी साथ खड़े रहते हैं। इसमें एक है संयुक्त अरब अमीरात (UAE) जो कई मौकों पर भारत के साथ खड़ा रहा है। पिछले साल जब दिल्ली में नागरिकता संसोधन अधिनियम के खिलाफ बड़े स्तर पर प्रदर्शन चल रहा था तब गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सुरक्षा एजेंसियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर अधिकारी चिंतित थे। 

उनके पास परेड के लिए डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) का एंटी ड्रोन सिस्टम था, लेकिन उन्हें लग रहा था कि इतने से काम नहीं चलेगा। सुरक्षा के पुख्ता इतंजाम के लिए उन्हें एक मोबाइल सिस्टम की जरूरत थी जो किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए प्रधानमंत्री की टुकड़ी का हिस्सा बन सके। उस समय एक देश जो पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए मोबाइल ड्रोन सिस्टम की पेशकश करने के लिए तुरंत आगे आया, वह संयुक्त अरब अमीरात था। 

चार और राफेल मिलने वाले हैं
अब जब भारत फ्रांस से कम से कम चार राफेल लड़ाकू विमानों की खेप पाने वाला है तब भी यूएई फिर से मदद करने के लिए तैयार है। फ्रांस से आ रहे राफेल विमानों को आते समय हवा में ही ईंधन मुहैया कराने के लिए यूएई फिर से आगे आया है और उसने अपने एयरबस 330 मल्टी-रोल ट्रांसपोर्ट टैंकरों (MRTT) को तैनात करेगा। उसका यह विमान राफेल के साथ-साथ चलेंगे और जहां जरूरत पड़ेगी वो हवा में ही ईंधन मुहैया करवाएगा। बता दें कि ये राफेल की नॉन स्टॉप उड़ान होगी, जो कि फ्रांस से उड़ान भरेंगे और भारत में ही लैंड करेंगे।

भारत ने क्यों मांगी यूएई से मदद?
दरअसल, अभी तक जितने राफेल भारत आए हैं उनको फ्रांस के विमान के जरिए ही हवा में ईंधन मुहैया कराय गया था। लेकिन भारतीय वायु सेना ने पाया था जब विमान में ईंधन भरा जाता था तब फ्लीट की स्पीड स्लो हो जाती थी। ऐसे में उन्होंने इस बार यूएई से मदद मांगी। इसके भारत ने यूएई से मदद मांगी जिसपर उसने तुरंत हामी भर दी। यूएई का हामी भरना यह दिखाता है कि किस तरह से भारत मुस्लिम देशों में अपनी पैठ को मजबूत करते जा रहा है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments