Thursday, July 25, 2024

PM Modi की रूस यात्रा से पश्चिम को हो रही है जलन, यूक्रेन युद्ध के बाद PM Modi की पहली रूस यात्रा

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

PM Modi Russia Visit: PM Modi आने वाले तीन दिनों के लिए रूस और ऑस्ट्रिया की यात्रा पर जा रहे हैं. सबसे पहले वे रूस जाएंगे, फिर उसके बाद 9 और 10 जुलाई को PM Modi ऑस्ट्रिया का दौरा करने वाले हैं. आपको बतादें कि PM Modi की यात्रा को लेकर रूस ने एक बयान दिया है. दरअसल, PM Modi की मास्को यात्रा को लेकर रूस बहुत ही उत्साहित है और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ होने वाली शिखर-स्तरीय वार्ता को रूस काफी महत्वपूर्ण बोल रहा है.

pm russia visit

पश्चिम को PM Modi की रूस यात्रा से हो रही जलन

खबर मिली है कि रूस ने पश्चिमी देशों पर भी तंज कस दिया है और बोला है कि उन्हें (पश्चिमी देशों) PM Modi की इस यात्रा से जलन हो रही है. रूस का मानना है कि दोनों देशों के संबंधों को यह यात्रा और भी ज्यादा मजबूत करेगी.

PM Modi की यूक्रेन युद्ध के बाद पहली रूस यात्रा

आपको बतादें कि PM Modi यह यात्रा यूक्रेन युद्ध के बाद पहली रूस यात्रा होगी. और 8 से 9 जुलाई तक वे मास्को में ही रहेंगे. 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए यह यात्रा राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर हो रही है. PM Modi फरवरी 2022 में हुए यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से पहली बार अब रूस जा रहे हैं.

दोनों नेता वैश्विक मुद्दों पर करेंगे बातचीत

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दोनों नेता इस यात्रा के दौरान भारत और रूस के बीच उनके गहरे संबंधों की समीक्षा करेंगे व आपसी हित के समकालीन क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार साझा करने वाले हैं.

व्यापक होगा बातचीत का एजेंडा

बीते शनिवार को क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने रूस के सरकारी TV चैनल वीजीटीआरके को दिए गए एक साक्षात्कार में बताया कि मॉस्को में PM Modi का कार्यक्रम काफी ज्यादा व्यापक होगा. और दोनों नेता अनौपचारिक बातचीत भी कर पाएंगे.

क्रेमलिन ने बताया कि बहुत विस्तृत होगा इस यात्रा का एजेंडा. क्यूंकि यह एक आधिकारिक यात्रा होगी और उम्मीद जताई जा रही है कि इस यात्रा के दौरान अनौपचारिक तरीकों से दोनों नेता एक दूसरे से बातचीत कर पाएंगे.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights