Thursday, July 25, 2024

PM Modi Russia Visit: आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुतिन की मुलाकात से अमेरिका को किस बात की चिंता सता रही है?

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

PM Modi Russia Visit: आप सब जानते हैं की इस वक्त PM Modi रूस और ऑस्ट्रिया की 3 दिन की यात्रा पर हैं. लेकिन इस बीच आपको बतादें कि PM Modi और रूस के राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात से अमेरिका को काफी चिंता हो रही है. दरअसल, PM Modi और पुतिन की एक अनौपचारिक बैठक हुई थी जिसके बाद, विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक प्रेस ब्रीफिंग की. उन्होंने प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बताया कि PM Modi के पब्लिक रिमार्क को वह देखेंगे कि उन्होंने क्या कहा.

russia tour

आपको बतादें कि इस वक्त रूस के दो दिवसीय दौरे पर PM Modi हैं. वहीं उन्होंने इस दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. खबर है कि PM Modi की रूस यात्रा (PM Modi Visit Russia) और पुतिन से मिलना आदि अमेरिका की चिंता को बढ़ा रहा है. साथ ही पीएम मोदी की पुतिन के साथ जो अनौपचारिक बैठक हुई थी उसके बाद, सोमवार को अमेरिका ने एक बयान जारी किया है.

PM Modi Visit Russia: US को किस बात की चिंता?

modi visit russia

आपको बतादें कि सोमवार को अमेरिका ने यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच भारत और रूस के संबंधों को लेकर चिंता जताई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने प्रेस ब्रीफिंग की, जहां उन्होंने कहा, “PM Modi के सार्वजनिक बयान को मैं देखूंगा कि आखिर उन्होंने क्या कहा, पर रूस के साथ हमने उनके संबंधों पर अपनी चिंताओं को भारत के समक्ष स्पष्ट कर दिया है.”

भारत से अमेरिका को क्या उम्मीद?

मिलर ने आगे बोला कि इस बात की अमेरिका को उम्मीद है कि भारत या कोई और दूसरा देश जब भी रूस से बात करेगा, तो “इस बात को वह जरूर स्पष्ट करेगा कि रूस को संयुक्त राष्ट्र चार्टर व यूक्रेन की संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान अवश्य करना चाहिए.”

क्यों अमेरिका बना रहा भारत पर दबाव?

फरवरी 2022 में यूक्रेन के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से अमेरिका भारत पर रूस से दूरी बनाने का दबाव डाल रहा है. लेकिन भारत ने रूस के साथ अपने पुराने संबंधों और आर्थिक जरूरतों का हवाला देते हुए इस दबाव का विरोध किया है. हालांकि, भारत ने चल रहे युद्ध के शांतिपूर्ण समाधान की मांग की है.

रूस में हैं PM Modi

आपको बतादें पुतिन के निमंत्रण पर PM Modi 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए सोमवार की शाम को रूस पहुंचे (PM Modi Visit Russia). फरवरी 2022 में रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद यह उनकी पहली रूस यात्रा है. उनकी पिछली यात्रा 2019 में हुई थी, जब व्लादिवोस्तोक में एक आर्थिक सम्मेलन में उन्होंने भाग लिया था.

यह भी पढ़िए: PM Modi की रूस यात्रा से पश्चिम को हो रही है जलन, यूक्रेन युद्ध के बाद PM Modi की पहली रूस यात्रा

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights