Thursday, July 25, 2024

Pradhan Mantri Janman शिविर में अनुपस्थिति और लापरवाही पर खाद्य निरीक्षक निलंबित

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

गौरेला पेण्ड्रा मरवाही: पीएम जनमन (Pradhan Mantri Janman) योजना के अंतर्गत आयोजित शिविर में कलेक्टर ने अनुपस्थित रहने और साथ ही अपने काम में लापरवाही दिखाने पर खाद्य निरीक्षक जितेंद्र वासुदेव को तुरंत सस्पेंड कर दिया है।

suspend

सस्पेंशन के आदेश में यह कहा गया है कि छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम-6 के अंतर्गत, 14 जून 2024 को ग्राम देवरगांव, विकासखंड गौरेला में आयोजित Pradhan Mantri Janman शिविर में उपस्थित न पाए जाने और अपने काम में लापरवाही बरतने की वजह से खाद्य निरीक्षक जितेंद्र वासुदेव को जल्द ही प्रभाव से निलंबित/ सस्पेंड किया जाता है।

suspendd

इसके साथ ही आपको बतादें कि सस्पेंड होने की अवधि में उनका मुख्यालय जिला कार्यालय (खाद्य शाखा) गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही रहेगा और उनको नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता मिलेगा।

Pradhan Mantri Janman योजना है महत्वपूर्ण

उल्लेखनीय है कि सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है Pradhan Mantri Janman योजना। और इस योजना का उद्देश्य है बैगा जनजाति के लोगों को अलग-अलग सरकारी योजनाओं का शत प्रतिशत फायदा दिलाना है। जिसके लिए गौरेला विकासखंड के बैगा बहुल 13 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित हो रहे हैं। वहीं इन शिविरों में छूटे हुए सभी बैगा परिवारों को राशन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा जॉब कार्ड, आधार कार्ड, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, विद्युत कनेक्शन, आयुष्मान कार्ड, हर घर नल जल, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, वन अधिकार पत्र, बैंक खाता, वोटर आईडी, किसान क्रेडिट कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और पीएम किसान सम्मान निधि से लाभान्वित किया जा रहा है।

दरअसल, इस योजना का जो खास उद्देश्य है वो बैगा जनजाति के लोगों को हर तरीके के सरकारी योजनाओं का फायदा दिलाना है, ताकि उनकी जीवनशैली में और अच्छे से सुधार लाया जा सके। आपको बतादें कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता की यह पहल योजना है और इसके अंतर्गत बैगा जनजाति के लोगों को हर तरीके की सुविधाएं दी जा रही हैं, जिसकी मदद से वे आर्थिक व सामाजिक रूप से और ज्यादा सशक्त हो सकें।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights