Saturday, July 13, 2024

पूर्व प्रधानमंत्री Manmohan Singh समेत 54 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल हुआ खत्म

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

राजनीति गलियारों में बहुत बड़ा उलट फेर होने वाला है दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह( Manmohan Singh) के साथ साथ नौ केंद्रीय मंत्रियों समेत 54 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल मंगलवार व बुधवार को समाप्त हो रहा है। जी हाँ इस लिस्ट में से सात केंद्रीय मंत्री समेत 49 सदस्यों का कार्यकाल मंगलवार को ही समाप्त हो गया है। तो वहीं पांच सदस्यों का कार्यकाल आज यानि बुधवार को समाप्त होगा।

आपको बता दें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज 3 अप्रैल को राज्यसभा में अपनी 33 साल लंबी संसदीय सफर खत्म करने वाले है। जानकारी के लिए बता दें मनमोहन सिंह अर्थव्यवस्था में कई सुधारों की शुरुआत करने के लिए जाने जाते हैं। इनकी राजनीति सफर के बारे में बात करें तो बता दें, अक्टूबर 1991 में मनमोहन सिंह पहली बार राज्यसभा के सदस्य बने थे। 1991 से लेकर 1996 तक नरसिम्हा राव सरकार में वित्त मंत्री और 2004 से 2014 तक देश के प्रधानमंत्री भी रहे थे।

इन केंद्रीय मंत्रियों का हुआ कार्यकाल समाप्त

1. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
2. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया
3. पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला
4. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर
5. विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन
6. सूक्ष्म,लघु व मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे
7. सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल. मुरुगन

हालाँकि पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव का कार्यकाल आज बुधवार को समाप्त होगा।

साथ ही आपको ये भी बताते चले कि उच्च सदन से सेवानिवृत्त होने वालों में समाजवादी पार्टी की जया बच्चन, राष्ट्रीय जनता दल के मनोज कुमार झा और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी भी शामिल होने वाले हैं। हालाँकि इनमें से जया बच्चन व मनोज कुमार झा को उनकी पार्टी ने फिर से नामित किया है। इसके अलावा, भाजपा के पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी राज्यसभा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं लेकिन उन्हें पार्टी ने दोबारा नामांकित नहीं किया है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights