Thursday, July 25, 2024

सुर्खियों में छाए प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब, जानिए कौन हैं और कैसा है इनका राजनीति सफर

सुर्खियों में हैं प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब, आखिर कौन हैं भर्तृहरि महताब, भर्तृहरि महताब की राजनीति सफर,

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Bhartrihari Mahtab: 18वीं लोकसभा का संसद सत्र आज यानी 24 जून से शुरू हो गया है। आज संसद सत्र का पहला दिन है। सत्र की शुरुआत में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने भर्तुहरी महताब( Bhartrihari Mahtab) को 18वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीपकर बना कर किया। उसके बाद Bhartrihari Mahtab ने पीएम मोदी(PM Modi) को शपथ दिलाई। लेकिन इस पुरे सत्र में Bhartrihari Mahtab का नाम सुर्खियों में है। आइये जानते है विस्तार से…

भर्तुहरी महताब कौन है

दरअसल भर्तुहरी महताब ओडिशा के बड़े सियासी राजनीतिक खानदान से है। उनके पिता हरेकृष्ण महताब ओडिशा के पहले मुख्यमंत्री रह चुके हैं। भर्तुहरी महताब का जन्म 1957 में हुआ। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई भद्रक में पूरी करने के बाद उत्कल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और इंगलिश में मास्टर किया है। जिसके बाद उन्होंने अपने पिता द्वारा स्थापित ओडिया ”दैनिक द प्रजातंत्र” में संपादक है और साथ ही इस न्यूज पेपर के मालिक भी है।

भर्तुहरी महताब की राजनीति सफर

बता दें, भर्तुहरी महताब ओडिशा की कटक सीट से लगातार 7 बार के सांसद रहे है। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले वह बीजू जनता दल (BJD) का हिस्सा थे। BJD से ही वह कई बार सांसद चुने गए। हालांकि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भर्तुहरी महताब ने BJD से इस्तीफा दे दिया और भारतीय जनता पार्टी(BJP) ज्वाइन कर लिया। BJP ज्वाइन करने के बाद भर्तुहरी महताब को BJP ने कटक सीट से चुनावी मैदान में उतारा और उन्होंने 57,077 वोटों से जीत दर्ज कर लगातार सातवीं बार दिल्ली की संसद पहुंचे।

अब भर्तुहरी महताब को 18वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीपकर बनाया गया है। इससे पहले वो अंतिम कार्यकाल में कई बड़े पद थे। वह श्रम, कपड़ा और कौशल विकास संबंधी स्थायी समिति के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल रहे थे। साथ ही उन्हें लोक लेखा समिति का सदस्य भी बनाया गया था।

यह भी पढ़ें – 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की हुई शुरआत, जानिए किन नेताओं ने लिया सांसद और लोकसभा सदस्य का शपथ

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights