Thursday, July 25, 2024

ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों को मिलेंगीं सस्ती दवाएं, जानिए किन -किन 61 स्टेशन पर रेलवे खोलेगी पीएम भारतीय औषधि केंद्र

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

स्नेहा श्रीवास्तव

PM Bharatiya Drug Kendra: भारतीय रेलवे (indian railway) ने लोगो को आसानी सस्ती दवायें उपलब्ध हो जाये इसलिए 61 स्टेशनो पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र(PM Bharatiya Drug Kendra) खोलने का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में करीब 1963 दवाइयां और साथ ही 293 सर्जिकल उपकरण की बिक्री की जाती है। यहां पर एंटी-कैंसर,एंटी-डायबिटिक्स, एंटी इन्फेक्टिस, एंटी एलर्जिक, गैस्ट्रो समेत विभिन्न प्रकार के उत्पादों की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने वाली दवाइयों की बिक्री करने की अनुमति है।

अब स्थानीय रेलवे स्टेशन से मुसाफ़िर ले सकेंगे सस्ती दवाइयां। दरअसल भारतीय रेलवे ने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के दायरे को बढ़ाने का विचार किया।इसके लिए 61 से अधिक रेल मंडलो के स्टेशनों को चयनित किया गया है। इसके अंतर्गत पुरानी दिल्ली, यूपी का प्रयागराज , अलीगढ , गोंडा , बस्ती , बलिया, वाराणसी सिटी, फरूखबाद और उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान समेत दूसरे राज्यों के कई स्टेशन शामिल है।

इन् केन्द्रो में पूर्व मध्य रेलवे में पटना जंक्शन, दरभंगा और प. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर प्रधानमंत्री जन भारतीय औषधि केंद्र कार्य कर रहे है। वहां के अधिकारीयों का कहना है की कार्य प्रगति पर है और अनित चरण पर है जल्द है सस्ती दवाओं की दुकाने स्टेशन पर खुलेंगे। रेलवे बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी कर कहा की 61 स्टेशनो पर जनऔषधि केंद्र खोलने की प्रक्रिया तेज़ की जाए।

WhatsApp Image 2024 06 27 at 4.05.08 PM

इससे पहले भी 50 रेलवे स्टेशन पर इस तरह के केंद्र खोलने का विचार किया गया था। रेलवे ने इसी के साथ उन लोगो को स्टाल खोलने के लिए आवेदन लड़ने को भी कहा है। इस तरह के केंद्र खोलने का उद्देश्य सभी लोगो किफायती मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयां उपलब्ध कराना है। यही दवा सभी अस्पातलो में भी सप्लाई की जाती है। हालाकिं दिल्ली में अस्पतालों और कई जगहों पर खोले गए,इस वजह से तीमारदारों को अंग्रेजी दवा की दुकान से दवा खरीदने की मज़बूरी होती है

स्टशनों पर खुलने वाले केंद्र

1. दिल्ली ー पुरानी दिल्ली स्टेशन
2 . उत्तरप्रदेश ー प्रयागराज ,अलीगढ ,ललितपुर ,ऐशबाग ,गोंडा जंक्शन, बस्ती ,देवरिया जंक्शन, बलिया ,फरूखबाद जंक्शन ,कासगंज ,बरेली सिटी,बादशाहनगर ,वाराणसी सिटी.

3 . उत्तराखंड ー हरिद्वार स्टेशन
4 . पंजाब 一 पठानकोट कैंट स्टेशन
5 . झारखण्ड ー जसीडीह स्टेशन
6 . बिहार ー भागलपुर , आरा , समस्तीपुर , हाजीपुर , छपरा।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights