Friday, June 14, 2024

Kotak Mahindra Bank पर RBI हुआ सख्‍त, लगाई नए ग्राहक बनाने पर पाबंदी

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की कमजोर वित्तीय स्‍थ‍िति वाले बैंकों पर कार्रवाई जारी है। अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के जरिए बुधवार को RBI ने नए ग्राहक बनाने पर कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) को तत्‍काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा है। और इसके साथ ही बैंक के नए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जारी करने पर भी रोक लगा दी गई है। RBI ने रोक लगा दी गई है.

आपको बतादें कि RBI की वित्तीय सेवा देने वाले बैंकों, RBI bars Kotak Bank प्रौद्योगिकी आधारित बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों पर सख्ती जारी है। और जैसा कि आपको बताया Reserve Bank of India (RBI) ने अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के जरिए बुधवार (24 अप्रैल) को नए ग्राहक बनाने पर Kotak Mahindra Bank को तत्‍काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा है। और इसके साथ ही नये क्रेडिट कार्ड जारी करने से भी बैंक को रोक दिया गया है। दरअसल, इसे समय पर व प्रभावशाली तरीके से बैंक के असफल होने की वजह से और बैंक के सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) से संबंधित जांच में पाई गई गड़बड़ि‍यां जो साल 2022 और साल 2023 में पायी गयी थी उसके चलते RBI ने यह कार्रवाई की है.

आपको बतादें कि बुधवार को जारी किये गए निर्देश में कहा गया है कि वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, आइटी इंवेट्री प्रबंधन, डाटा सुरक्षा, ग्राहकों के अधिकारी संबंधी प्रबंधन, डाटा लीक होने पर उसकी रोकथाम के प्रबंधन, ग्राहकों के डाटा को किसी आपदा की स्थिति में सुरक्षित रखने संबंधी प्रबंधन पुख्ता नहीं है और इनमें RBI ने जिन खामियों को दूर करने को लेकर जो सुझाव बैंक को दिए थे, केंद्रीय बैंक उन्हें दूर करने के लिए उठाए गए कदमों से संतुष्ट नहीं था।

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि 2 सालों तक लगातार बैंक की खामियों का पता चला और जो कार्रवाई इसे दूर करने के लिए करनी चाहिए थी वह नहीं की गई। साथ ही RBI ने कहा है कि, “खामियों के दूर करने के लिए अनुपालन योजना पर जो कदम उठाये गये थे वह या तो अपर्याप्त थे, गलत थे या अस्थिर थे।” Kotak Mahindra Bank पर यह बहुत ही बड़ा इल्जाम है जो बताता है कि कितनी कोताही ग्राहकों के हितों की रक्षा को लेकर उसका प्रबंधन बरत रहा है।

Kotak Mahindra Bank के आइटी इंफ्रास्ट्रक्चर की क्षमता पर भी Reserve Bank of India (RBI) ने सवाल उठाया है। और ये भी बताया है कि खामी होने की वजह से लगातार समस्याएं इस में आ रही हैं। इन खामियों की वजह से ही बैंक की ऑनलाइन सेवा 15 अप्रैल, 2024 को काफी ज्यादा प्रभावित हुई थी, वहीं इससे काफी परेशानियों का सामना ग्राहकों को करना पड़ा था। और RBI ने बैंक के स्तर पर इन खामियों को दूर करने को लेकर गंभीर नहीं होने के साथ ही पर्याप्त धन इसके लिए पर्याप्त नहीं होने का भी आरोप लगाया है।

RBI के एक्शन का कल शेयरों पर दिखेगा असर

कल गुरुवार को Kotak Mahindra Bank पर RBI की ओर से की गई बैन की कार्रवाई का असर Kotak Mahindra Bank Share पर देखने को मिल सकता है. दरसाल, बुधवार को Kotak Mahindra Bank के शेयर कारोबार 1.65 फीसदी या 29.90 रुपये की तेजी के साथ 1,842.95 रुपये के लेवल पर शेयर बाजार (Share Market) में बंद होने से क्लोज हुए हैं. तो अब शेयरों पर इस बैंक का विपरीत असर 3.66 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैपिटलाइजेशन (Kotak Mahindra Bank Market Cap) वाले इस बैंक से देखने को मिल सकता है.

बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 35A क्‍या है? 

वर्ष 1949 में बनाए गए बैंकिंग विनियमन अधिनियम में यह नियमों का एक समूह है, जो कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम में भारत में नियमों का एक समूह है. आपको बतादें कि यह बैंकिंग सेक्‍टर को भारत में नियंत्रित करता है. RBI को यह अधिनियम बैंकों को लाइसेंस देने के साथ-साथ भारत में बैंकिंग नियामक की शक्ति भी प्रदान करता है.1949 की धारा 3535A के तहत बैंकिंग विनियमन अधिनियम, RBI बैंकों को निर्देश दे सकता है साथ ही किसी भी तरह की कार्रवाई कर सकता है. वहीं इस अधिनियम के तहत RBI बैन भी लगा सकता है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights