Friday, June 14, 2024

Repo Rate: EMI में 2024 चुनाव के बाद भी कोई राहत नज़र नहीं आई, RBI ने किया ऐलान

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Repo Rate: RBI की MPC बैठक जो बुधवार को शुरू हुई थी, उसके नतीजे अब आ चुके हैं. और ऐलान करते हुए RBI के गवर्नर शक्तिकांत ने कहा कि रेपो रेट में इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. जिसका मतलब है कि यथावत 6.50 फीसदी पर रखा गया है.

rbi

इस वित्तीय साल 2024-25 की पहली MPC Meeting में भी इससे पहले पॉलिसी रेट स्थिर रखे गए थे. बतादें कि बुधवार को RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मुंबई में शुरू हुई बैठक के नतीजों का ऐलान किया था. आपके लोन की EMI में भी रेपो रेट स्थिर रहने से कोई भी बदलाव नहीं होगा. लेकिन वहीं GDP Growth के अनुमान को केंद्रीय बैंक ने बढ़ा दिया है. और 7 फीसदी से 20 बेसिस पॉइंट बढ़ाते हुए इसे 7.20 फीसदी कर दिया गया है.

EMI पर Repo Rate का असर

हर दो महीने में RBI की MPC की बैठक होती है और महंगाई के साथ ही बाकि मुद्दों और बदलावों पर इसमें मौजूद रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास समेत छह सदस्य चर्चा करते हैं. जानकारी के लिए बतादें कि बैंक लोन लेने वाले ग्राहकों से Repo Rate का सीधा कनेक्शन होता है. और लोन की EMI इसके कम होने से घट जाती है, जिसका नतीजा यह होता है कि इसमें जब इजाफा होता है तो ये और बढ़ जाती है.

क्या होता है Repo Rate

वह दर होता है Repo Rate जिस पर धन की किसी भी कमी की स्थिति में कोई भी देश का केंद्रीय बैंक वाणिज्यिक बैंकों को पैसा उधार देता है. दरअसल, इंफ्लेशन को नियंत्रित करने के लिए मौद्रिक अधिकारियों के द्वारा Repo Rate का उपयोग किया जाता है.

एक नजर महंगाई के आंकड़ों पर

इस महीने के आखिरी में May Inflation Rate के आंकड़े जारी होंगे. SBI रिसर्च के अनुसार, महंगाई दर अक्टूबर से वित्त वर्ष 2024-25 के अंत तक 5 फीसदी तक से नीचे रहने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं इससे पहले यानि अप्रैल के महीने में थोक महंगाई बढ़कर 1.26% हो गई थी, जो 13 महीने का इसका हाई लेवल है. और इन सबके अलावा रिटेल महंगाई अप्रैल के महीने में 4.83 फीसदी रही थी.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights