Monday, June 24, 2024

BCCI को लगा बड़ा झटका, इस दिग्गज खिलाड़ी ने ठुकराया हेड कोच बनने का ऑफर

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Ricky Ponting Head Coach: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच (Head Coach) पद के लिए आवेदन मांगा था। इस दौरान कई दिग्गजों के नाम सामने आए हैं और इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का भी नाम रेस में शामिल था। हालांकि, उन्होंने भारत का मुख्य कोच बनने से इंकार कर दिया है। बता दें कि मौजूदा समय में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) हेड कोच की भूमिका निभा रहे हैं और वो अब आगे कोच नहीं बनना चाहते हैं और इसी वजह से बीसीसीआई ने इसके लिए आवेदन मांगे हैं। तमाम मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हेड कोच पद के लिए चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बल्लेबाजी कोच स्टीफन फ्लेमिंग का नाम सबसे आगे है।

अगर रिकी पोंटिंग की बात करें तो वो मौजूदा समय में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के मुख्य कोच हैं. ऐसे में उन्हें कोचिंग का भी अनुभव है और उन्होंने इस बात की जानकारी दी है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें हेड कोच के पद का ऑफर दिया था. हालांकि, उन्होंने इससे इनकार कर दिया क्योंकि वो अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं.

बता दें कि जो भी भारत का हेड कोच बनेगा उसे साल भर में लगभग 10 महीने तक भारतीय टीम के साथ रहना होगा. BCCI अन्य देशों की तरह व्हाइट बॉल और रेड बॉल क्रिकेट के लिए अलग-अलग कोच नहीं चाहता है और इसी वजह से कोई भी जल्दी इस पद के लिए तैयार नहीं हो रहा है. जिसमे रिकी पोंटिंग भी शामिल है।

मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के बाद समाप्त हो गया था लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप 2024 को ध्यान में रखते हुए उनके कार्यकाल को बढ़ाया गया था। अगले महीने वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका की मेजबानी में खेले जाने वाले इस विश्व कप के बाद उनका कार्यकाल समाप्त हो जाएगा।

ऐसे में क्रिकेट बोर्ड जल्द से जल्द इस पद के लिए किसी व्यक्ति को चुनना चाहता है। यही नहीं ऐसी खबरें भी सामने आई थीं कि भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और मौजूदा NCA के अध्यक्ष वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने कोच बनने से इनकार कर दिया है। इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटोर गौतम गंभीर को भी BCCI ने हेड कोच बनने का ऑफर दिया है।

BCCI ने आवेदन मांगते हुए कुछ योग्यता बताई थीं, जिसे अगर कोई पूरा करता है तो वो टीम इंडिया का हेड कोच बन सकता है। इस बार जो भी मुख्य कोच बनेगा उसका कार्यकाल 3.6 साल का होगा यानी बोर्ड लंबे समय के लिए इस बार कोच बनाना चाहता है। हालांकि, अब देखना दिलचस्प होगा कि वे इस पद के लिए किसे चुनते हैं। सामने आ रही रिपोर्ट्स की मानें तो फिलहाल फ्लेमिंग इस भूमिका के लिए सबसे आगे चल रहे हैं और BCCI उन्हें मनाने की कोशिश कर रही है।

यह भी पढ़ें- IPL 2024: बीच मैच में खराब हुई थी Shahrukh Khan की तबीयत, Juhi Chawla ने दिया हेल्थ अपडेट

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights