Monday, June 24, 2024

Russia और नाटो की आमने-सामने होगी टक्कर, रूस के बार्डर पर 123000 सैनिक नोटो ने किए तैनात

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Russia Ukraine War: दो साल से चल रहा Russia-Ukraine युद्ध अब और भयानक होता जा रहा है, अब तक यूक्रेन की मदद पश्चिमी देश और NATO अलायंस पीछे से कर रहे थे, लेकिन अब नाटो खुलकर रूस के सामने आने लगी है. ताजा रिपोर्ट के अनुसार नाटो सेना ने रूस के बॉर्डर पर अपनी सेना की मौजूदगी बड़ा दी है. और अब दोनों देश किसी भी वक्त आमने-सामने टकरा सकते हैं. इसको लेकर रूसी रक्षा मंत्री ने बड़ा बयान दिया है. रक्षा मंत्री के मुताबिक, रूस की सीमा पर नाटो की 123000 सैनिक मौजूद है.

अपने सीमा पर नाटो सैनिको की तैनाती के खतरे को देखते हुए रूस ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है. नाटो की चुनौती का सामना करने के लिए मास्को और सैंट पीटर्सबर्ग इलाके को मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट के रूप में विकसित किया जा रहा है. ताकि किसी भी इमरजेंसी से आसानी से निपटा जा सके.

Russia के करीब 33000 नाटो सैनिक 300 टैंक और 800 आर्मर्ड व्हीकल तैनात

रूसी रक्षा मंत्री सरगे सोइगु का ने अपने बयान में कहा कि देश की सीमा पर 33000 नाटो सैनिक 300 टैंक और 800 आर्मर्ड व्हीकल तैनात हैं. जबकि 90000 नाटो सैनिक विभिन्न तरह के अत्याधुनिक हथियारों के साथ युद्धाभ्यास के नाम पर लिथुआनिया आ गए हैं. उन्होंने ये भी जानकारी दी कि हमने नाटो के किसी भी खतरे से निपटने के लिए सैंट पिटर्सबर्ग के लेनिनग्राड में मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट बनाया है.

पिटर्सबर्ग भेजे हथियार

रूसी रक्षा मंत्री सरगे सोइगु ने ये भी बताया कि लेनिनग्राड सैंट पिटर्सबर्ग इलाके में 7000 हथियारों को भेजा गया है. इसके अलावा रूस की राजधानी मास्को में भी 2400 आधुनिक हथियारों को तैनात किया गए हैं.

यूक्रेन को अमेरिका देगा आर्थिक और सैन्य मदद

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को आश्वासन दिया कि एक बड़े राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता पैकेज को लेकर सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद अमेरिका अत्यंत आवश्यक वायु रक्षा हथियार भेजेगा। US के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने यूक्रेन के लिए 61 बिलियन डॉलर की सहायता देने वाला प्रस्ताव पारित किया है. जिसके बाद कई डेमोक्रेट्स ने सदन में खुशी मनाई और यूक्रेन के झंडे लहराए. रूस के खिलाफ जंग लड़ रही यूक्रेन आर्मी को इस सहायता की सीधे तौर पर मदद मिलेगी.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights