Sunday, June 23, 2024

Scam कॉल से अगर आप भी हैं परेशान, तो आपको इनकी पहचान के लिए मिलने वाला है एक खास 10 डिजिट नंबर

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Scam Calls: ज्यादातर आप और हम जैसे लोग ऐसी कॉल्स का सामना अपनी जिंदगी में एक न एक बार तो जरूर करते हैं, जो यह दावा करती है कि वह किसी सरकारी या वित्तीय निकाय (फाइनेंसियल ऑर्गेनाइजेशन) से आयी है. पर असल में यह बिलकुल फेक (Scam) होती है. और ऐसी कॉल्स का पता लगाना काफी ज्यादा आव्यशक होता है, और इनकी कार्रवाई करना भी बेहद जरुरी होता है। आज हम आपको इसी के बारे में थोड़ी जानकारी देंगे, ताकि आप सुरक्षित रहें और ऐसे फ्रॉड या स्पैम कॉल्स से बचें।

scam calls

नए नंबर दूरसंचार विभाग करने वाला है जारी

आपको बतादें की एक नई जानकारी सामने आई है जिसमे यह बताया गया है कि मंगलवार को दूरसंचार विभाग ने एक कार्यालय ज्ञापन के मुताबिक वित्तीय संस्थाओं, रेगुलेटरी और सरकार के द्वारा करी जाने वाली (Scam) ट्रांजेक्शन कॉल और सर्विसेज के लिए नया नंबर अलॉट करेगा। और 160 से इन सभी नम्बरों कि शुरुआत होने वाली है, इसके साथ ही ये 10-अंकीय नंबरिंग सीरीज होंगे।

खबर है कि DoT द्वारा इन 10-अंकीय नंबर सीरीज का इस तरीके से डिजाइन हुआ है कि अब कॉलिंग संस्थाओं के साथ-साथ दूरसंचार ग्राहकों को दूरसंचार ऑपरेटर और साथ ही उस लोकेशन के बारे में भी पता चल पायेगा जहां से (Scam) इसकी शुरुआत हुई हो।

वहीं आपको बतादें कि आधिकारिक नोट में बोला गया है कि दूरसंचार वाणिज्यिक संचार ग्राहक वरीयता विनियमन (TCCCPR) 2018 के मुताबिक लेन-देन और सेवा संबंधी वॉयस कॉल के लिए एक खास तरीके से थोड़ा अलग नंबरिंग श्रृंखला 160 आवंटित करने का निर्णय तय किया गया है।

क्यों हुए यह बदलाव

अब आप सोच रहे होंगे कि यह कदम आखिर क्यों उठाया गया है, तो आपको बतादें कि इस कदम का जो मुख्या उद्देश्य है वो है ग्राहकों को विनियमित संस्थाओं और सरकारी निकायों के द्वारा की जाने वाली कॉल साथ ही सरकारी अधिकारियों के रूप में धोखेबाजों के द्वारा की जाने वाली कॉल के बीच अंतर करने में सहायता करना।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights