Thursday, July 25, 2024

Sim के नाम पर कितनी सिम हैं एक्टिव, कैसे पता करें? जानिए पूरी डिटेल

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

आजकल डिजिटल दुनिया में फोन और Sim का बहुत बड़ा रोल है और Sim खरीदने लिए आपकी ID की जरूत होती है. आपने कई बार देखा या सुना ही होगा है कि आपकी ID पर कोई और व्यक्ति Sim चला रहा है और इस बारे में आपको पता भी नहीं है। ऐसे में कई बार दूसरे व्यक्ति उस Sim का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आप परेशानी में भी पड़ सकते हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए अपने ID पर जारी सभी Sim की जानकारी आपको होनी चाहिए।

WhatsApp Image 2024 06 28 at 1.59.09 AM 1 1

आपको बतादें कि देश में नया ‘टेलिकम्युनिकेशन एक्ट 2023’ लागू किया गया। इस एक्ट के जरिये अब भारत का कोई भी नागरिक अपने पूरे जीवन भर में 9 से ज्यादा Sim कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकता। अगर कोई व्यक्ति 9 से ज्यादा Sim रखता है तो उसको जुर्माना देना पड़ेगा। और यही नहीं, अगर कोई गलत तरीकों यानी गलत डॉक्यूमेंट से Sim लेता है तो उसे 3 साल जेल और 50 लाख तक का जुर्माना देना होगा।

टेलिकम्युनिकेशन एक्ट 2023

आपको बता दें की केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 21 दिसंबर को टेलिकम्युनिकेशन बिल 2023 राज्यसभा में पेश किया था। और इसी दिन यह बिल पास भी हो गया था। यह कानून 138 साल पुराने भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम को बदलने जा रहा है। जो की टेलिकॉम सेक्टर को कंट्रोल करता है। इसके अतिरिक्त द इंडियन वायरलेस टेलीग्राफ एक्ट 1933 की जगह भी यह बिल ले रहा है। ये बिल TRAI एक्ट 1997 को भी संशोधित करेगा। और इस कानून में टोटल 62 सेक्शन हैं जिसमे अभी सिर्फ 39 सेक्शन ही लागू हो रहे हैं।

WhatsApp Image 2024 06 28 at 1.59.10 AM

कैसे पता करें की आपके नाम पर तो नहीं चल रही फर्जी Sim

आपको जानकारी होना जरूरी है की आपकी ID पर कितनी Sim एक्टिवेट हैं। इसका पता आप घर बैठे 2 मिनट में ही लगा सकते हैं कि आपके नाम पर कितनी Sim और कौन-कौन से नंबर वाली Sim एक्टिव हैं। इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होता है। आप नीचे दिए प्रोसेस के जरिये आसानी से घर पर बैठे बैठे ही चेक कर सकते है।

इस प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप करे फॉलो

1. tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल पर जाएं: इस वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करें।

2. मोबाइल नंबर डालें और OTP की मदद से लॉगिन करें: अपना मोबाइल नंबर भरें और OTP द्वारा लॉग इन करें।

3. Sim डिटेल्स देखें: आपकी ID से चल रही सभी Sim की डिटेल्स देखें।

4. अज्ञात नंबर की रिपोर्ट करें: अगर आपको किसी ऐसे नंबर की जानकारी मिलती है जो आपके नहीं है, तो उसे रिपोर्ट करें।

5. रिपोर्ट करने के बाद: नंबर और ‘This is not my number’ विकल्प को सिलेक्ट करें, फिर अपने ID में लिखा नाम डालें और Report बटन पर क्लिक करें।

6. टिकट ID रिफरेंस नंबर: शिकायत करने के बाद आपको एक टिकट ID रिफरेंस नंबर भी दिया जाएगा।

इस प्रक्रिया के साथ आप अपनी ID पर Sim कार्डों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अगर कोई गैर कानूनी या गलत तरीके से आपकी Sim का उपयोग कर रहा है तो आप उसकी रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

जम्मू कश्मीर और नॉर्थ-ईस्ट राज्यों के लिए विशेष प्रावधान

आपको बता दें की नए नियम के तहत जहां भारत का कोई भी व्यक्ति पूरी जिंदगी में 9 से ज्यादा Sim कार्ड नहीं ले सकेगा, वहीं जम्मू कश्मीर और नॉर्थ-ईस्ट राज्यों के लोग अधिकतम 6 Sim कार्ड ही ले सकते है और इससे ज्यादा Sim लेने पर पहली बार में 50,000 रुपए और इसके बाद जितनी बार वह Sim लेगा हर बार उसे 2 लाख रुपए के जुर्माना देना होगा।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights