Friday, June 14, 2024

आसमान में फंसा Singapore Airlines का विमान, एक झटके में फ्लाइट आ गई छह हजार फुट नीचे, एक की मौत,जांच शुरू

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Singapore Airlines Flight Video: हवाई जहाज का सफर यात्रियों के लिए बेहद आरामदायक माना जाता है. लेकिन यात्रियों के लिए यह हवाई सफर आफत बन जाए, इसका कुछ पता नहीं. हाल ही में Singapore Airlines की एक फ्लाइट मंगलवार को टर्बुलेंस में फंस गई। टर्बुलेंस के बाद विमान की हालत ऐसी हो गई कि एयरक्राफ्ट महज 5 मिनट के अंदर 6 हजार फीट नीचे आ गया। अधिकारियों ने कहा इस दुर्घटना से 73 वर्षीय एक बुजुर्ग की जान चली गई, व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा होगा, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। जबकि 70 से अधिक लोग जख्मी हुए. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टर्बुलेंस में फंसने के बाद प्लेन में सवार यात्रियों को जोरदार झटका लगा था, जिसके करीब तीन मिनट के अंदर फ्लाइट छह हजार फुट नीचे आ गई थी.

 फ्लाइट में 3 भारतीय लोग भी सफर कर रहे थे

Singapore Airlines के हादसे के बारे में फेसबुक पेज पर बताया गया कि बोइंग 777-300 ER प्लेन को बैंकॉक की ओर डायवर्ट किया गया था, जिसमें 211 यात्री और 18 क्रू सदस्य थे. Singapore Airlines की फ्लाइट में 3 भारतीय भी थे.

तेज झटकों से सहम गए यात्री

सोशल मीडिया पर टर्बुलेंस के दौरान फ्लाइट के अंदर की डरावनी और अफरातफरी की स्थिति के वीडियो और फोटो भी सामने आए हैं। जिस तरह के वीडियो और तस्वीरें आयी हैं उसे देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि टर्बुलेंस के दौरान विमान मे सवार यात्रियों पर क्या बीती होगी। सोशल मीडिया पर पता चला कि टर्बुलेंस के दौरान कई पैसेंजर ऐसे थे जिन्होने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी। ऐसे में तेज झटकों से कई पैसेंजर इधर-उधर टकरा गए जिससे उनको गंभीर चोटें आई।

 क्या होता है टर्बुलेंस ?

टर्बुलेंस हवाई सफर मे प्लेन्स का दुश्मन माना जाता है. यह अचानक हवा के बहाव में आने वाले बदलाव की वजह से पनपने वाली स्थिति होती है. इस स्थिती मे विमान को धक्का या झटका लगता है. जिससे विमान तेजी से ऊपर-नीचे होने लगता है.

सबकुछ बेहद तेजी से घटा

फ्लाइट में सवार एक ब्रिटिश पैसेंजर ने न्यूज एजेंसी ‘AP’ को बताया, “सफर के दौरान जिस किसी ने भी सीट बेल्ट लगा रखी थी, उसे चोट नहीं आई है। हालाकि टर्बुलेंस के दौरान सीट बेल्ट पहने रहने का साइन ऑन था, लेकिन सबकुछ इतनी तेज और अचानक हुआ कि क्रू मेंबरों को सीट बेल्ट पहनने का मौका नहीं मिला। “ब्रिटिश पैसेंजर डेविस ने कहा, “मैंने देखा कि क्रू मेंबर समेत कई यात्री घायल थे, लोग दर्द में कराह रहे थे।”

Singapore Airlines ने दिया विमान में सवार यात्रियों का ब्योरा

Singapore Airlines ने कहा, ‘‘मृतक के परिवार के प्रति एयरलाइन अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती है।’’ Singapore Airlines ने विमान में सवार चालक दल समेत कुल 229 लोगो का ब्योरा दिया है। विमान पर ऑस्ट्रेलिया के 56, ब्रिटेन के 47, सिंगापुर के 41, न्यूजीलैंड के 23, मलेशिया के 16, आयरलैंड के 4, भारत के 3, कनाडा के 2, इंडोनेशिया के 2, जर्मनी का 1, आइसलैंड का 1, इजराइल का 1, म्यांमार के 2, फिलिपींस के 5, दक्षिण कोरियाई का 1, स्पेन के 2 और अमेरिका के 4 नागरिक सवार थे।

अधिकारियों ने जांच शुरू की

Singapore Airlines के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोह चून फोंग ने बताया कि एयरलाइंस जांच में अधिकारियों की पूरी तरह सहयोग कर रही है। एयरलाइन ने कहा, ‘‘सिंगापुर से एक विशेष दल “SIA” हमारे अधिकारियों की मदद करने के लिए बैंकॉक पहुंचा है। हम SQ321 के यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को सहयोग मुहैया करा रहे हैं।’’ चून फोंग ने कहा, ‘‘मैं मृतक यात्री के परिवार और प्रियजनों के प्रति गहरी संवदेना व्यक्त करता हूं। हम इस उड़ान के सभी यात्रियों और चालक दल के सदस्यों से दिल से माफी मांगते हैं।’’

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights