Monday, June 24, 2024

नेहरू खानदान की Sonia Gandhi राज्यसभा जाने वाली तीसरी महिला सदस्य बनी

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

कुसुम ठाकुर

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Sonia Gandhi: संसद भवन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) सहित 14 सांसदों को राज्यसभा सदस्य मिली. इस मौके पर उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ द्वारा नए संसद को संसद भवन में शपथ दिलाई .

आपको बता चले की राजस्थान से उच्च सदन के सदस्य के रूप में गाँधी परिवार की सोनिया गांधी ने उच्च सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली, हालांकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा से राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली, आप के जानकारी के लिए बता दें की 14 सांसदों में अजय माकन जो कर्नाटक से कांग्रेस नेता , तथा उत्तर प्रदेश से भाजपा नेता आरपीएन सिंह,और सैयद नासिर हुसैन, साथ में ममता बनर्जी की भूमि बंगाल से भाजपा के समिक भट्टाचार्य ने सदन में राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ लिया .

बाकि सदस्यों की बात करे तो बिहार से निर्वाचित संजय कुमार झा जो जनता दल से हैं , तो वही ओडिशा की सत्तारूढ़ बीजू जनता दल से सुभाशीष खूंटिया और देबाशीष सामंत्रे शामिल हैं , जबकि भाजपा के टिकट पर राजस्थान से निर्वाचित मदन राठौड़ ने भी राज्यसभा सदस्य की सदस्यता हासिल की , दक्षिण भारत की बात करे तो आंध्र प्रदेश से वाईएसआरसीपी नेता गोला बाबू राव और येरम वेंकट सुब्बा रेड्डी, साथ में मेधा रघुनाथ रेड्डी को राज्यसभा के सदस्य और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई.

अब बात करते हैं गाँधी परिवार की सोनिया गाँधी कि तो, आप की जानकारी के लिए बता दें की सानिया, गाँधी परिवार की राजयसभा की सदस्य बनने वाली तीसरी महिला हैं, सबसे पहले गाँधी परिवार की उमा नेहरू कोराजसभा सदस्य बनने का मौका मिला था, उमा नेहरू(Uma Nehru) साल 1962 से 1963 तक राजयसभा की सदस्य के पद पर थी. आइये उनके बारे में जानते हैं…

उमा नेहरू पंडित जवाहर लाल नेहरू के चचेरे भाई शामलाल की पत्नी थीं। उमा नेहरू का का जन्म आगरा में मार्च के महीने में 1884 में हुआ था। अपने समय में इनकी राजनीतिक सक्रियता काफी चर्चित हैं, उमा नेहरू के संदर्भ में हरवंशराय बच्चन ने अपनी आत्मकथा में लिखा है कि- मोतीलाल अथवा जवाहरलाल नेहरू की जब अनुपस्थित रहते थे तो उनकी जगह राजनीतिक सभाओं का नेतृत्व उमा नेहरू ही किया करतीं थीं.

उमा सीतापुर सीट से सांसद रही हैं, उमा स्वतंत्रता संग्राम के वक्त भी काफी सक्रिय रही थीं। उन्होंने महिला क्रांतिकारियों के साथ मिलकर 1926 में ऑल इंडिया वुमन्स कांफ्रेंस बनाई थी, आपको बता दे की उमा और शामलाल के दो बच्चे हुए श्याम कुमारी और आनंद, अरुण नेहरू आनंद के ही बेटे थे। हालांकि उमा के पोते अरुण नेहरू राजीव गांधी सरकार में मंत्री थे।

जबकि दूसरा मौका 1964 में तब आया, जब इंदिरा गांधी(Indira Gandhi) राज्यसभा पहुंची। इंदिरा गांधी 1964 से 1967 तक राज्यसभा सदस्य रहीं। आपको बता दें की उमा नेहरू और इंदिरा गांधी दोनों नेताओं ने राज्यसभा में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया था। इंदिरा जब पहली बार प्रधानमंत्री बनीं, उस वक्त वह राज्यसभा की ही सदस्य थीं। इंदिरा गांधी 1967 के लोकसभा चुनाव में रायबरेली सीट से चुनाव लड़ा और भरी जीत दर्ज हासिल की। इसके बाद इंदिरा गांधी ने राज्यसभा की सदस्यता छोड़ दी।

अब बात करते हैं, नेहरू परिवार की तीसरी महिला सदस्य सोनिया गाँधी की, पति राजीव गाँधी की हत्या के बाद, कांग्रेस नेताओं ने सोनिया गाँधी को पार्टी का नेतृत्व करने के लिए आमंत्रित किया, लेकिन उस वक़्त उन्होंने मना कर दिया। लेकिन पार्टी के बहुत अनुरोध करने के बाद, सोनिया 1997 में राजनीति में शामिल हुईं; अगले वर्ष, उन्हें पार्टी अध्यक्ष के लिए नामांकित किया गया, सोनिया लगातार 1999 से लोकसभा चुनाव जीतती रही हैं और इसकी सदस्य बनी हुई हैं।

सोनिया उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से 1999 में जीत दर्ज कर लोकसभा पहुंचीं। बता दे उनके बेटे पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 2004 में चुनावी राजनीति में कदम रखा। सोनिया रायबरेली सीट से और राहुल अमेठी सीट से चुनाव मैदान में उतरे। रायबरेली वही सीट थी जहां से कभी सोनिया की सास इंदिरा गांधी चुनाव लड़ा करती थीं और उनका गड़ मना जाता हैं ।

बाता दे सोनिया रायबरेली सीट से लगातार चार बार 2004, 2009, 2014 और 2019 में चुनाव लड़ीं और भारी जीतीं हासिल की। हालांकि लोकसभा चुनाव से पहले सोनिया राज्यसभा जा रही हैं। अब देखने वाली बात यह है की 57 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार की कोई महिला सदस्य राज्यसभा का सदस्य बना हैं, अब आने वाले दिनों में चुनाव के वक़्त सोनिया का राजसभा का सदस्य बनना, कांग्रेस पर छाए संकट के बदाल का कैसे निबटारा करेगा, इसका इंतज़ार सभी को

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights