Thursday, July 25, 2024

Stop Diarrhea Campaign 2024: 01 जुलाई से इस जिले में शुरू होगा स्टॉप डायरिया कैंप-2024, लोगों में फैलाई जाएगी जागरूकता

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Stop Diarrhea Campaign 2024: डायरिया एक ऐसी बीमारी है जो आमतौर पर सभी को होती है, लेकिन आजकल ये बीमारी ज्यादातर बच्चों में देखने को मिल रही है और इसी के चलते शासन के आदेश के अनुसार, छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में 1 जुलाई से 31 अगस्त 2024 तक “Stop Diarrhea Campaign 2024” चलाया जाएगा। इसका खास उद्देश्य बच्चों में बढ़ती डायरिया से होने वाली मौतों को रोकना है।

dirreia

खासकर जो बच्चे 0-5 साल के हैं उनमे मृत्यु का एक प्रमुख कारण डायरिया है, क्यूंकि इसे जल्दी से पहचानना मुश्किल होता है और तो ऐसे में उनका सही से इलाज करने से शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। आपको बतादें कि Stop Diarrhea Campaign 2024 के आयोजन के लिए कलेक्टर श्री रोहित व्यास ने स्वास्थ्य विभाग और अन्य संबंधित अधिकारियों को अहम निर्देश दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक, जिले के विभिन्न स्थानों पर Stop Diarrhea Campaign 2024 के दौरान बहुत-सी गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी। साथ ही जिला अस्पताल, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर खास कार्यक्रम चलाए जाएंगे। और इन कार्यक्रमों में डायरिया की रोकथाम, उसके लक्षणों की पहचान, व सही इलाज के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाई जाएगी। इसके साथ ही Stop Diarrhea Campaign 2024 के माध्यम से लोगों को यह बताया जाएगा कि डायरिया जैसी स्थिति में क्या करना चाहिए और कैसे इससे बचा जा सकता है।

वहीं गांव-गांव जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीमें लोगों को सही जानकारी प्रदान करेंगी साथ ही बच्चों को आवश्यक इलाज उपलब्ध कराएंगी। इसके अलावा, Stop Diarrhea Campaign 2024 के दौरान सार्वजनिक स्थलों पर स्वास्थ्य शिविर भी लगाए जाएंगे जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह संदेश पहुंच सके।

Stop Diarrhea Campaign 2024 का उद्देश्य

आपको बतादें कि Stop Diarrhea Campaign 2024 के अंतर्गत, स्वच्छता और व्यक्तिगत हाइजीन के महत्व पर जोर दिया जाएगा, क्योंकि डायरिया के खतरे को इनसे भी कम किया जा सकता है। इसके अलावा परिवारों को सही पोषण और जलवायु परिवर्तन से संबंधित उपायों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। यानि हम कह सकते हैं कि, “Stop Diarrhea Campaign 2024” का उद्देश्य ये हैं कि बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए डायरिया जैसी गंभीर बीमारी को मात देना व खत्म करना है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights