Tuesday, June 18, 2024

Stroke का खतरा अब महिलाओं में बढ़ रहा है, इससे लगभग 57% होने वाली मौतें महिलाओं में होती हैं, जाने कैसे रहें सुरक्षित

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Stroke के मामले दुनिया में महिलाओं के अंदर दिन प्रति दिन तेजी के साथ बढ़ते नजर आ रहे हैं. और इतना ही नहीं, अमेरिकी महिलाओं के लिए भी Stroke पांचवां मौत का अहम वजह बन चूका है. दरअसल, वो स्थिति है Stroke, जो तब होती है जब पर्याप्त मात्रा में रक्त आपके मस्तिष्क के हिस्से में नहीं पहुँचता है. आपको बता दें कि Stroke एक इमरजेंसी है, जिसे अनदेखा करना बहुत गलत है, क्यूंकि इसमें ऑक्सीजन कि कमी की वजह से कोशिकाएं मरने लगती हैं.

stroke1

फ्लोरिडा के एक डॉक्टर ने हाल ही में 3 तरीके बताए हैं जिनकी मदद से Stroke होने के जोखिम को महिलाएं काफी कम कर सकती हैं. चलिए अब जानते हैं, उन तरीकों के बारे में:

रोजाना करें योग

जैसा कि सब जानते हैं कि वेट ट्रेनिंग, ताई ची और योग जैसी फिजिकल एक्टिविटीज करने के साथ-साथ Stroke के खतरे को डीप ब्रीदिंगह करने जैसी माइंडफुलनेस तकनीकों को महत्व देने से कम करने में आपको फायदा मिल सकता है. इसलिए जरूरी है कि 30 से 60 मिनट तक रोजाना या हफ्ते में 3 से 5 दिन कम से कम ये एक्टिविटीज करें.

मेडिटेरियन डाइट अपनाएं

प्लांट बेस्ड डाइट है मेडिटेरियन डाइट, आपको बतादें कि मेडिटेरियन डाइट शुगर और रेड मीट का सेवन कम करने के बाद सब्जियों, फल, हेल्दी फैट और साबुत अनाज पर फोकस करती है. दरअसल, 2018 UK में हुई एक स्टडी में यह पाया गया था कि मेडिटेरियन डाइट जो भी महिलाएं लेती थीं, उनमें उन महिलाओं कि अपेक्षा में Stroke का खतरा 22 प्रतिशत कम पाया गया है जो मेडिटेरियन डाइट फॉलो नहीं करती हैं.

बचें वायु प्रदूषण से

5 दिन तक अगर कोई वायु प्रदूषण के संपर्क में रहता है तो Stroke का खतरा उस व्यक्ति में बढ़ सकता है. इसलिए कोशिश करें जितना हो सके उतना वायु प्रदूषण से दूर ही रहें। इसके लिए आप बहार जाते समय मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, और अपने घरों में भी आप एयर क्लिनर लगा सकते हैं.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights