Saturday, July 13, 2024

Patanjali ने लोगों से बोला झूठ! SC ने बाबा रामदेव के खिलाफ जारी की नोटिस लगाई फटकार

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Patanjali company के मालिक Baba Ramdev को Supreme Court से बड़ा झटका लगा है। उन पर कोर्ट ने फटकार भी लगाई है और जल्द ही पेश होने को कहा है। बता दें कि कोर्ट ने Baba Ramdev और कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण को दो सप्ताह के भीतर कोर्ट में हाजिर होने का आदेश दिया है। इससे Baba Ramdev को बड़ा झटका लगा है और उनकी कंपनी के share में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। इन दोनों पर ही कोर्ट की अवमानना करने का आरोप लगा है और सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बावजूद दोनों पेश नहीं हुए थे।

दरअसल, indian medical association ने Supreme Court में एक याचिका दायर की थी, जिसमें कहा गया था कि Patanjali ने अपने products बेचने के लिए जो विज्ञापन बनाए और उससे प्रचार प्रसार किया, उसमें कोई भी सच्चाई नहीं थी.इस कंपनी ने अपने विज्ञापन से लोगों को भ्रमित किया. इसी केस की सुनवाई करते हुए न्यायालय ने Baba Ramdev और आचार्य बालकृष्ण को कोर्ट में पेश होने को कहा था लेकिन उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय की बात नहीं मानी और कोर्ट में पेश नहीं हुए। अब इसी पर एक बार फिर से Supreme Court ने दोनों के खिलाफ अवमानना नोटिस जारी की है और दो हफ्ते के भीतर अदालत में पेश होने को कहा है।

बता दें कि कंपनी पर दवाओं को लेकर झूठा दावा करने का आरोप लगा है। इसी से संबंधित कुछ विज्ञापनों पर Supreme Court ने प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बावजूद कोर्ट के आदेशों का कंपनी ने उल्लंघन किया है। इस पूरे मामले पर सुनवाई कर रही बेंच में शामिल जस्टिस हिमा कोहली और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह ने कहा, “Patanjali के विज्ञापनों को हमने भी देखा है। इसके अलावा उन्होंने कोर्ट के आदेश का भी उल्लंघन किया है। ऐसे में उनके खिलाफ अवमानना की करवाई क्यों न की जाए. कंपनी ने Drugs and Magic Remedies Act 1954 का भी उल्लंघन किया है। इतना सब कुछ होने के बाद उन पर कार्रवाई क्यों न की जाए?”

कोर्ट के इस आदेश के बाद से ही Patanjali And Foods के shares में गिरावट देखने को मिल रही है. BSE आंकड़ों के मुताबिक अब तक 3.15 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. यानी कंपनी के जो शेयर्स शुरुआती दौर में 1410 रुपए पर ओपन हुआ था, वो गिरकर 1372 रुपए पहुंच गया है. हालांकि, इसे मामूली गिरावट मानी जा रही है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights