Monday, June 24, 2024

एक ऐसा Temple जो पूरे साल में सिर्फ 5 घंटे के लिए खुलता है! जाने वजह

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

तमन्ना चौधरी

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

साल में सिर्फ 5 घंटे के लिए खुलता है ये Temple. ये बिलकुल सच बात है। देखिये ये सुनने में तो बहुत ही अजीब लगता है लेकिन ये बात झूठ नहीं बिलकुल सच है क्यूंकि हम भारतीय है और हमारा नाता सनातन धर्म से है और यहां पर अलग-अलग तरह की परंपराएं और संस्कृति है और हर एक संस्कृति अपने अंदर कुछ भिन्न और कुछ नया समा कर रखती है। ऐसा ही एक Temple है हमारे देश में जो की अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए मुशहर है।

दरअसल, छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में एक ऐसा Temple है, जो साल में सिर्फ पांच घंटे के लिए खुलता है। यह किसी रहस्यमय से कम नहीं है। इस Temple को निरई माता Temple के नाम से जाना जाता है। Nirai माता का Temple उन मंदिरों में से है जहां महिलाओं के प्रवेश पर पाबंधी है। इस Temple में केवल पुरुष ही Nirai माता की पूजा-अर्चना कर सकते है। दरअसल इस Temple की खासियत है की यह केवल चैत्र नवरात्रों में ही खुलता है और वो भी सिर्फ पांच घंटे के लिए।

इस Temple की सबसे बड़ी खासियत है की यह वर्ष में चैत्र नवरात्रों में एक दिन ही भक्तों के लिए खुलता है और पूरे श्रद्धा भाव से इस Temple में पूजा-अर्चना की जाती है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से यह Temple 109 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है। Nirai माता का Temple अपने आप में ही एक इतिहास समेटे हुआ है। इस Temple की परंपरा कई वर्षों से इसी तरह से चलती आ रही है। आपको बता दें, इस Temple में माता को सिंदूर, सुहाग, श्रृंगार, कुमकुम, गुलाल, बंदन नहीं चढ़ाया जाता बल्कि नारियल, अगरबत्ती निरई माता को अर्पित किया जाता है। वहीँ हर साल Nirai माता का Temple चैत्र नवरात्रे के पहले रविवार को सिर्फ 5 घंटे के लिए ही खुलता है। इस चैत्र नवरात्र में Nirai माता का Temple भक़्तों के लिए 14 अप्रैल को सुबह 4 बजे से लेकर 9 बजे तक खुला था यानि की सिर्फ 5 घंटे के लिए।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights