Thursday, July 25, 2024

भारत के इस राज्य में हैं ‘परियों का देश’

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

प्रीत

land of fairies: उत्तराखंड(Uttarakhand) की खूबसूरती से हर कोई अच्छे से वाकिफ है. उत्तराखंड की खूबसूरती को देखने के लिए देश-विदेश से टूरिस्ट्स आते रहते है. परन्तु कभी-कभी खूबसूरत जगहों के पीछे छिपे बहुत से रहस्य होते है जिसे जान कर टूरिस्ट्स बहुत हैरान हो जाते है. चलिए आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्य वाली तथा खुबसूरती से भरपूर जगह के बारे में जानकारी देते है.

आपने बचपन में परियों (land of fairies) की कहानियाँ सुनी होगी तथा उस कहानी को सुन कर आप एक अलग ही दुनिया के बारे में सोचने लगती थे और सोचती थे क्या सच में परिया होती है तो आज हम आपको बता दे की उत्तराखंड में स्थित है एक छोटे से हिल पर एक गांव स्थित है जिसे परियो का देश कहा जाता है. इस छोटे से गांव की खूबसूरती की तुलना अक्सर स्वर्ग की सुंदरता से की जाती है. आपको इस जगह पर कम से कम एक बार घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए।आइये जानते इस गांव के बारे में थोड़ा और विस्तार से.

एक गांव परियो का

इस गांव का नाम खैट पर्वत है। खैट पर्वत को ‘परियों का देश’ के नाम से भी जाना जाता है. और यह गांव उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में स्थित थात गांव के इस हिल स्टेशन को आप बहुत कम बजट में भी एक्सप्लोर कर सकते है.

ये जगह जानी जाती है रहस्यों के लिए

इस गांव के लोगों का कहना है कि अकसर इस जगह पर परियां दिखाई देती हैं। मान्यता यह भी है कि इस जगह पर जो परिया दिखाई देती है वह परियां थात गांव की रक्षा करती हैं। वहां रहने वाले कुछ लोग इन्हें योगिनियां और वनदेवियां भी मानते हैं। इस के साथ ही इस गांव के पास स्थित एक खैटखाल नमक मंदिर को भी रहस्यमयी माना जाता है।

जून में लगता है यहां मेला

आपको बता दे कि इस गांव में जून के महीने में एक मेला भी लगता है। हरियाली और खुबसूरती से घिरी ये जगह आपके सारे स्ट्रेस को मिनटों दूर कर सकती है। अगर आपको यहां पर कैंपिंग करनी है तो वो भी कर सकते हैं। लेकिन इस खूबसूरत और रहस्यमयी गांव में शाम को 7 बजे के बाद किसी को भी कैंप से बाहर निकलने की परमिशन नहीं है. तथा इसके अलावा यहां पर आप म्यूजिकऔर ज्यादा शोर नहीं मचा सकते है क्योंकि इस गांव के लोगो का कहना है कि परियों को ज्यादा शोर शराबा पसंद नहीं आता है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights