Monday, June 24, 2024

Tobacco Day 2024: आखिर क्यों मनाया जाता है Anti Tobacco Day, जानिए क्या है इसका असली मकसद

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Anti Tobacco Day 2024: हर साल पूरी दुनिया में 31 मई वर्ल्ड नो टोबैको डे (Anti Tobacco Day) के तौर पर मनाया जाता है. और इस दिन को मनाने का जो खास उद्देश्य है वो है तंबाकू से होने वाले नुकसान को लेकर लोगों के अंदर जागरूकता लाना.

tobaco

हर साल वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन इसकी एक थीम तैयार करती है. और ऐसे ही वर्ष 2024 की थीम है Protecting Children from Tobacco Industry Interference’. आपको बतादें कि Tobacco के उद्योग में बच्चों की दखल को कम करना ही इस थीम का अर्थ है. चलिए अब जान लेते हैं की कैसे इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी और क्या है Tobacco Day का इतिहास और महत्व.

क्यों मनाया जाता है Anti Tobacco Day

जैसा कि सब जानते हैं कि उनके स्वास्थ्य के लिए Tobacco खाना कितना जानलेवा हो सकता है, इसके बावजूद वह Tobacco का सेवन करते हैं. इतना ही नहीं सिगरेट और शराब की तरह लोगों को Tobacco की बुरी लत लग जाती है और लोग उसे खाने के आदि हो जाते हैं, फिर जबतक उन्हें Tobacco खाने को नहीं मिलता, तब तक उन्हें चैन नहीं मिलता। तो इसलिए Tobacco को छोड़ने व् जिंदगी में उसे कभी हाथ न लगाने के लिए और लोगों को Tobacco खाने से होने वाली हानि के बारे में बताने के लिए Anti Tobacco Day मनाया जाता है. अब चलिए जानते हैं की कब और क्यों इसे मनाने की सलाह दी जाती है.

smoke

आप सब यह बात तो जानते ही हैं कि धूम्रपान करना हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता है, साथ ही इससे हमारी मेंटल हेल्थ भी खराब हो सकती है. इतना ही नहीं, इसका असर आपके पुरे शरीर में देखने को मिल सकता है, इस पूरी दुनिया में लोग किसी न किसी रूप से बड़ी संख्या में Tobacco का सेवन करते हैं, फिर चाहे वो सिगरेट, गुटखा या बीड़ी हो.

धूम्रपान करने से हार्ट और स्ट्रोक का बढ़ सकता है खतरा

धूम्रपान करने से स्ट्रोक व कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा काफी ज्यादा बढ़ता है. बतादें कि पिछले कुछ वर्षों में ग्लोबल लेबल पर धूम्रपान और हार्ट अटैक की संख्या काफी मात्रा में बढ़ी है. क्यूंकि Tobacco के सेवन से कैंसर और फेफड़ें की बीमारी का खतरा बढ़ता है.

strok

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights