Home Twitter ने फिर शुरू किया वेरिफिकेशन प्रोसेस, इस तरह आप भी पा...

Twitter ने फिर शुरू किया वेरिफिकेशन प्रोसेस, इस तरह आप भी पा सकेंगे Blue Tick

Advertisements
Advertisements

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट Twitter ने एक बार फिर वेरिफिकेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है, जिसके जरिए अब यूजर्स फिर से ब्लू टिक के लिए अप्लाई कर पाएंगे। ट्विटर ने इस प्रक्रिया को पिछले तीन साल से रोका हुआ था। 2017 में इस प्रोसेस पर आम लोगों के लिए उस समय रोक लगा दी गई थी, जब ट्विटर के वेरिफिकेशन प्रोगाम को भ्रमित बताते हुए इसकी आलोचना होने लगी थी। आने वाले हफ्तों में अब यह फिर से शुरू होने जा रहा है। यहां हम आपको इसका तरीका बताने जा रहे हैं।

कौन कर सकता है अप्लाई
वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए अप्लाई करने से पहले आपको नीचे बताई गई 6 कैटेगरी में से किसी एक से संबंधित होना जरूरी है।

  1. सरकार
  2. कंपनियां, ब्रांड और संगठन
  3. समाचार संगठन और पत्रकार
  4. मनोरंजन
  5. स्पोर्ट्स और गेमिंग
  6. एक्टिविस्ट, ऑर्गनाइजर या अन्य प्रभावशाली व्यक्ति

ट्विटर 2021 के आखिरी तक वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों और धार्मिक गुरु की कैटेगरी को भी जोड़ेगा। कैटेगरी से संबंधित होने के साथ ही आपका अकाउंट पूरा होना चाहिए। यानी अकाउंट में प्रोफ़ाइल नेम, प्रोफ़ाइल पिक्चर और कनफर्म्ड ईमेल अड्रेस या फ़ोन नंबर होने जरूरी है। आपका अकाउंट पिछले छह महीनों के एक्टिव होना चाहिए। यह भी जरूरी है कि आपने ट्विटर नियमों का पालन किया हो और पिछले एक साल में 12 घंटे या एक हफ्ते के लिए अकाउंट लॉक ना हुआ हो।

ऐसे करें ब्लू टिक के लिए अप्लाई
अगले कुछ हफ़्तों में, ट्विटर पर सभी को Account Settings टैब में नया वेरिफिकेशन एप्लिकेशन दिखने लग जाएगा। ध्यान रहे कि इसमें शुरू होने में थोड़े दिन लग सकते हैं। यहां आपसे पूछा जाएगा कि आप उन 6 कैटेगरी में से किस से संबंधित हैं। सही कैटेगरी चुनने के बाद आपको पहचान का वेरिफिकेशन करना होगा। यहां आपसे एक सरकारी आईडी की फोटो, ऑफिशियल ईमेल एड्रेस और उस ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक देना होगा, जो आपके ट्विटर अकाउंट की पुष्टि करती हो।

एक बार ऐप्लिकेशन सब्मिट करने के बाद कुछ दिनों के भीतर आपको ईमेल के जरिए जवाब दिया जाएगा। यदि आपका आवेदन अप्रूव हो जाता है, तो आपको अपनी प्रोफ़ाइल पर ऑटोमैटिकली ब्लू टिक दिखाई देने लगेगा। यदि आपको लगता है कि ट्विटर ने कोई गलती की है, तो आप 30 दिनों के भीतर अपनी ऐप्लिकेशन फिर से अप्लाई कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

WATCH LIVE TV :

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments