Friday, June 14, 2024

Ukraine को मिले खतरनाक हथियार, जेलेंस्की ने रूस पर दागे ATACMS मिसाइल

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

वॉशिंगटन: रूस (Russia) और यूक्रेन (ukraine) के बीच युद्ध लगातार जंग जारी है । इस जंग में अमेरिका (America) यूक्रेन का पूरी तरह सहयोग कर रही है हाल ही में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने यूक्रेन के लिए 61 अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता को मंजूरी दी थी। लेकिन इस बीच यूक्रेन ने अमेरिका द्वारा दी गई गुप्त बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया है।

पेंटागन के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल गैरोन गार्न के मुताबिक, ATACMS मिसाइलों को 12 मार्च को घोषित 300 मिलियन डॉलर के सहायता पैकेज में चुपचाप शामिल कर लिया गया और इस महीने की शुरुआत में यूक्रेन को सौंपा गया।

Ukraine ने दागी Ballistic Missile

यूक्रेन ने अमेरिका से मिली बैलिस्टिक मिसाइलों (Ballistic Missile) का पहली बार इस्तेमाल किया है। अमेरिकी अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी और बताया कि पिछले सप्ताह क्रीमिया में एक रूसी सैन्य हवाई क्षेत्र में और रात भर एक अन्य कब्जे वाले क्षेत्र में रूसी सेना पर बमबारी की गई।

अमेरिका ने गत अक्टूबर में दोगुनी मारक क्षमता वाली नई मिसाइल यूक्रेन को उपलब्ध कराई थी और इन मिसाइल के जरिये 300 किलोमीटर दूरी तक के लक्ष्य पर निशाना साधा जा सकता है।

रूस के कई ठिकानों को निशाना बना सकता है Ukraine

काफी दिनों से यूक्रेन सैन्य हथियारों की कमी से जूझ रहा है। उधर रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए गए हैं। यूक्रेन को लगातार रूसी हमलों का सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेन लंबी दूरी की मिसाइल प्रणाली के लिए अनुरोध कर रहा था।

अब अमेरिका की ओर से उपलब्ध कराई गई मिसाइल रूसी स्थित दूर के टारगेट को निशाना बना सकती है। इन मिसाइलों के उपयोग से यूक्रेन को जंग में अहम बढ़त मिल सकती है।

ब्रिटेन से भी Ukraine को मिलेगी मदद

आपको बता दे कि यूक्रेन रूस युद्ध तीसरे साल मे है अमेरिका यूक्रेन की हर तरह से मदद कर रहा है अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन भी यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया है । ब्रिटेन ने यूक्रेन के लिए नई सैन्य आपूर्ति के तहत 62 करोड़ अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त राशि देने का वादा किया है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights