Friday, June 14, 2024

Lok Sabha Election 2024: ‘वोट जिहाद’ क्या है, किसने की इसकी शुरुआत,जानिए

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल प्रचार प्रसार में व्यस्त है। चुनाव प्रचार के दौरान पक्ष विपक्ष एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप भी लगा रहे है। इस आरोप प्रत्यारोप के बीच ‘वोट जिहाद (Vote Jihad)’ की चर्चा जोरों पर है। इससे पहले आपने लव जिहाद और लैंड जिहाद जैसे शब्दों के बारें में सुना होगा लेकिन इस बीच राजनीति गलियारों में ‘वोट जिहाद’ ज्यादा हो रहा है। क्या आप जानते है वोट जिहाद क्या होता है ? और इसका इस्तेमाल सबसे पहले किसने किया। आइये जानते है इसके बारें में विस्तार से…

कांग्रेस ने किया वोट जिहाद की शुरुआत

वोट जिहाद शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले कांग्रेस ने किया है। दरअसल कांग्रेस के सीनियर लीडर सलमान खुर्शीद की भतीजी और समाजवादी पार्टी की नेता मारिया आलम (Maria Alam) ने इस शब्द का प्रयोग तब किया जब वो BJP के खिलाफ सभी मुसलमानों को एकजुट होकर वोट डालने की अपील कर रही थी। उन्होंने मुसलमानों से अपील किया कि वो BJP को वोट न दें। अगर कोई BJP को वोट दिया उनका समर्थन किया तो वो वैसे मुसलमानों को बहिष्कार कर देंगी। गौरतलब हो उन्होंने ये बात उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद की एक सभा में 30 अप्रैल को कही थी।

महारष्ट्र में हुआ था ‘वोट जिहाद’ का खुलासा

इस बात या फिर इस बयान का खुलासा पहली बार महारष्ट्र में किया गया। महाराष्ट्र के डिप्टी चीफ मिनिस्टर देवेन्द्र फडणवीस ने खुलासा करते हुए कहा है कि राज्य में मस्जिदों से कॉल दी जा रही है। जलसों में मुसलमानों से कहा जा रहा है कि उनका सिर्फ एक ही टारगेट है- BJP को हराना। उन्होंने आगे ये भी कहा कि, चुनाव से पहले मजहब के नाम पर जिस तरह से मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश की जा रही है, ये चुनाव आयोग (Election Commission) को देखना चाहिए।

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने BJP को हारने के लिए किया अपील

महाराष्ट्र में मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (Muslim Personal Law Board) और कुल जमाती संगठन ने मतदान से पहले ही BJP को हराने के लिए साजिश की है। इस बोर्ड ने साफ साफ ये एलान किया है कि, मुसलमान पार्टी न देखें, उम्मीदवार न देखें। उस कैंडीडेट को वोट दें जो BJP के उम्मीदवारों को हराने की स्थिति में हो।

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तरफ से साफ साफ एलान किया गया कि सभी मुसलमानों को एकजुट होकर मतदान करना है और BJP को हराना है। यहां तक कि मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने साफ साफ कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की पार्टी और शरद पवार की पार्टी के कैंडिडेट के नाम का ऐलान करते हुए उन्हें जिताने की अपील की है।

सम्बोधन में PM Modi ने ‘वोट जिहाद’ शब्द का किया इस्तेमाल

पीएम मोदी (PM Modi) ने खरगोन में सभा को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा और उनकी मंशा को बहुत खतरनाक बताया और कहा वह मोदी के खिलाफ वोट जिहाद का आह्वान करती है। पीएम मोदी ने मंच से जनता को कहा कि देश का इतिहास अब एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है। लोगों को तय करना होगा कि भारत वोट जिहाद से चलेगा या राम राज्य से। पीएम ने ये भी कहा कि INDI गठबंधन के दलों को जनता के भाग्य की चिंता नहीं है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights