Monday, June 17, 2024

World First 6G Device: 5G के बाद अब आ गया दुनिया का पहला 6G Device, जानिए आखिर कितनी है इसकी स्पीड

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

जापान ने दुनिया के पहले 6G Device का प्रोटोटाइप पेश किया है। और इसकी खास बात यह है कि 20 गुना की तेजी से 5जी की तुलना में ये काम करता है। 300 फिट तक के एरिया को यह Device कवर करने में सक्षम है। अब आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हे लग रहा होगा कि ये कोई स्मार्टफोन होगा। लेकिन आपको बतादें कि यह Device स्मार्टफोन नहीं है। और कई कंपनियों ने मिलकर इस खास तरह के Device को तैयार किया है।

100 गीगीबिट्स प्रति सेकेंड की स्पीड से यह Device डेटा ट्रांसमिट करने में सक्षम है। चलिए अब जानते हैं कि इस Device की क्या खास बात है-

कई गुना 5G से है तेज

जैसा की हमने आपको बताया कि जापान ने दुनिया के पहले 6G Device का प्रोटोटाइप पेश किया है। और इसकी खास बात यह है कि 20 गुना की तेजी से 5जी की तुलना में ये काम करता है। और ये 300 फिट तक के एरिया को यह Device कवर करने में सक्षम है। अब आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हे लग रहा होगा कि ये कोई स्मार्टफोन होगा। लेकिन हमने आपको बताया कि यह Device स्मार्टफोन बिलकुल नहीं है। दरअसल, NTT कॉर्पोरेशन, Fujitsu, DOCOMO और NEC कॉर्पोरेशन जैसी कंपनियों की साझेदारी ने इस खास तरह के Device को तैयार किया है।

काफी लंबे वक्त से चल रहा था काम

इन कंपनियों के द्वारा काफी लंबे वक्त से इस Device पर काम किया जा रहा था। और इस Device का सफल परीक्षण पिछले महीने 11 अप्रैल को एक रिपोर्ट के मुताबिक किया गया है। आपको बतादें कि फिलहाल सिंगल Device पर 6G का परीक्षण किया गया है। लेकिन इसकी कमर्शियल टेस्टिंग अभी नहीं हुई है।

इसपर कई देश कर रहे हैं काम

दुनिया के कई देश 6G कनेक्टिविटी पर काम कर रहे है। और इसको लेकर भारत में भी काम किया जा रहा है। और इसमें 5जी की तुलना में यूजर्स को और भी फास्ट कनेक्टिविटी मिलने वाली है। और इसकी मदद से इसके यूजर्स का कोई भी काम कुछ सेकेंडों में ही पूरा हो जायगा।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights