Friday, June 14, 2024

Uttar Pradesh Election Results 2024 Live: UP की इन हॉट सीटों का क्या है हाल, किसकी बन सकती है यहां सरकार

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Uttar Pradesh Election Results 2024: आज देश में चल रहे लोकसभा चुनाव का परिणाम का दिन है आज 4 जून को परिणाम के साथ साथ ये भी पता चलेगा कौन कितना पानी में हैं। चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां बहुत ही मेहनत की है। मतदान के दौरान पक्ष विपक्ष हर रोज चुनावी रैलियां निकाल जनता से मतदान की अपील की है। लगातार चुनाव (UP Election 2024) के रुझाव सामने आ रहे है जिसमे सबसे ज्यादा हॉट सीटें उत्तर प्रदेश(UP Election 2024) में मानी जाती है।

UP ELECTION 2024

 

देश में सबसे ज्यादा वोटर्स उत्तर प्रदेश(UP Election 2024) में है क्योकिं उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है यहां की जनसँख्या बेहद अधिक है। यहां पर पक्ष (BJP) की जहाँ तूती बोलती है वहीं कांग्रेस का जातीवाद चलता है। यहां की सीटे दर्शकों की निगाहों पर है ऐसे में आपको बताते है उत्तर प्रदेश में हॉट सीटों के नाम के साथ साथ वहां की चुनावी परिस्थिति।

उत्तर प्रदेश चुनावी जानकारी

बता दें, उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं। जिसमे इस बार कुल 851 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। BJP ने UP की 80 लोकसभा सीटों में से 75 पर चुनाव लड़ा है। जबकि गठबंधन सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (सुरक्षित) सीट, सुभासपा ने घोसी और रालोद ने बिजनौर और बागपत से चुनाव लड़ा है। तो वहीं वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार चुनाव लड़ा हैं। जबकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी रायबरेली सीट से उम्मीदवार हैं। सपा प्रमुख अखिलेश ने कन्नौज से चुनाव लड़ा है। यानि की सबसे हॉट सीटों में वाराणसी, रायबरेली, कन्नौज और गोरखपुर शामिल है।

उत्तर प्रदेश से NDA को बहुत बड़ा झटका 4 घंटो में UP में BJP को लगभग 40 सीटों का नुकसान होता देखा जा रहा है। वहीं सपा को रूझानों में 35 सीटों पर बढ़त दिख रही है वहीं कांग्रेस पार्टी जिसे पिछले चुनाव में महज एक सीट मिली थी वो इस बार 8 सीटों पर आगे जाते दिख रहा है

कन्नौज और मैनपुरी लोकसभा सीट

UP के कन्नौज सीट से जहाँ अखिलेश यादव आगे चल रहे हैं तो वहीं उनकी पत्नी डिंपल यादव भी मैनपुरी लोकसभा सीट से सबसे आगे चल रही हैं।

अमेठी लोकसभा सीट

अमेठी लोकसभा सीट से स्मृति ईरानी को पीछे छोड़ कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल हुए आगे

वाराणसी लोकसभा सीट – पीएम मोदी की हुई जीत

1,52,513 वोट पाकर तीसरी बात वाराणसी से सांसद बने पीएम मोदी.वाराणसी में नरेंद्र मोदी की जीत का जश्न जोरो शोरो से मनाया जा रहा है। भाजपा के कार्यकर्ता ढोल-नगाड़े के साथ थिरकते नजर आ रहे हैं।

गोरखपुर लोकसभा सीट

गोरखपुर में लगातार बीजेपी उम्मीदवार और एक्टर रवि किशन आगे चल रहे हैं। सांसद रवि किशन समाजवादी पार्टी की काजल निषाद से 16 हजार मतों से आगे चल रहे है

कानपूर लोकसभा सीट

लोकसभा क्षेत्र का हम चैत्र कानपुर से भाजपा के रमेश अवस्थी 12416 वोटों से आगे चल रहे है।

सीतापुर लोकसभा सीट

UP की सीतापुर लोकसभा सीट से INDIA गठबंधन ने लगाई छलांग।

INDIA – 129464

NDA – 89775

BSP – 23022

रायबरेली लोकसभा सीट

UP के रायबरेली सीट से पहली बार चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी ने BJP के दिनेश प्रताप सिंह से 2,22,219 मतों से आगे चल रहे है। बता दें, सोनिया गाँधी राहुल गांधी की इस जीत से बेहद खुश है।

अपडेट जारी…

यह भी पढ़ें – Chhattisgarh Election Result: कांग्रेस नेता Bhupesh Baghel ने EVM बदलने का लगाया आरोप, चुनाव आयोग ने दिया करारा जवाब

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights