Friday, June 14, 2024

US ने ईरान के 12 से अधिक कंपनियों पर लगाई पाबंदी, तीन भारतीय कंपनियों पर भी लगा बैन

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

वॉशिंगटन: US ने ईरान के एक दर्जन से अधिक कंपनियों को प्रतिबंधित करने का फैसला लिया है। गुरुवार को US ट्रेजरी विभाग ने कहा है कि US ने ईरानी सेना की ओर से अवैध व्यापार और मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) ट्रांसफर की सुविधा के लिए भारत की तीन कंपनियों सहित एक दर्जन से अधिक कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है। बयान में कहा गया है यूक्रेन-रूस युद्ध के दौरान ईरानी मानवरहित यानों की गुप्त बिक्री में प्रतिबंधित की गई कंपनियों, व्यक्तियों और जहाजों की भूमिका है।

भारत की तीन कंपनियों पर लगा बैन

सहारा थंडर को मदद पहुंचाने वाली भारत की जिन तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया गया है, वो जेन शिपिंग, पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और सी आर्ट शिप मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड हैं। US के वित्त विभाग ने कहा कि सहारा थंडर विशाल शिपिंग नेटवर्क पर निर्भर है, जो ईरान के रक्षा और सशस्त्र बल रसद मंत्रालय की ओर से चीन, रूस, वेनेजुएला और कई अन्य देशों में ईरानी वस्तुओं की बिक्री और शिपमेंट में शामिल है।

चीन और बेलारूस की कंपनी पर लगा बैन

हाल ही में US ने पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए उपकरण मुहैया कराने को लेकर चीन की तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके साथ ही बेलारूस की भी एक कंपनी पर प्रतिबंध लगाया गया था। US के विदेश विभाग की तरफ जानकारी देते हुए कहा गया था कि चीन पर आरोप है कि वह पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल बनाने में मदद मुहैया करा रहा था। इसलिए चीनी कंपनियों पर बैन लगाने की कार्रवाई की गई है।

अमेरिकी अधिकारी ने कही थी यह बात

बता दें कि, हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा था कि मैं व्यापक तौर पर यह कहना चाहता हूं कि हम ईरान के साथ कारोबार की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति को प्रतिबंधों के संभावित जोखिम के बारे में सजग रहने की सलाह देते हैं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights